यूक्रेन के ड्रोन अटैक बाद रूस ने मिसाइलों से दहलाया खारकीव, 47 की मौत

यूक्रेन रूस युद्ध अपने चरम पर है, दोनों ही ओर से एक-दूसरे पर लगातार हमले हो रहे हैं. युद्ध की शुरुआत से ही रूस यूक्रेन पर हावी रहा है, लेकिन अब पश्चिमी देशों की मदद मिलने के बाद यूक्रेन ने रूस पर अपनी कार्रवाई तेज की है. यूक्रेन की इन कार्रवाइयों का जवाब रूस और क्रूर तरीके से देने की कोशिश कर रहा है. रूस सेना ने रविवार को यूक्रेन के खारकीव में कई मिसाइल अटैक किए जिसमें 5 बच्चों समेत कम से कम 47 लोगों की मौत हुई है.
यूक्रेन अधिकारियों के मुताबिक ये 47 मौतें खारकीव के एक मॉल पर हुए रूसी मिसाइलों के हमलों में हुई हैं. हमले से पहले ही रूस ने कहा था कि कीव ने युद्ध की शुरुआत से अब तक का सबसे बड़ा ड्रोन अटैक किया है.

Russia attacked Ukrainian civilians today in Kharkiv with ballistic missiles and aerial glide bombs. Forty four people were injured, including seven children due to start school tomorrow.
The U.S. condemns this and every attack on Ukraine by Russia. pic.twitter.com/BunPK9H6Qa
— Ambassador Bridget A. Brink (@USAmbKyiv) September 1, 2024

यूक्रेन का सबसे बड़ा ड्रोन हमला
रूसी अधिकारियों ने कहा कि रात भर में यूक्रेन ने करीब 158 ड्रोन रूसी शहरों पर दागे हैं. जिसके बाद मास्को आयल रिफाइनरी और कोनाकोवो पावर स्टेशन में आग लग गई. पिछले हफ्ते रूस के शहर सरतोवा की बिल्डिंग पर एक यूक्रेनी ड्रोन से हमला किया गया था, इस हमले की तुलना अमेरिका के 9/11 से हुई थी. वहीं दूसरी तरफ रूसी सेना ने पूर्वी यूक्रेन में खासा बढ़त बनाई है और यूक्रेन के कई कस्बों को सीज किया.
जेलेंस्की ने पश्चिमी देशों से की बात
खारकीव में रूस के हमलों के बाद यूक्रेन की राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने अपने पश्चिमी सहयोगियों से चर्चा की और उनके उनके द्वारा दिए गए मिसाइल से रूस पर हमला करने की इजाजत मांगी. यूक्रेन का कहना है कि वे रूस के और अंदर घुसकर हमला करना चाहते हैं, ताकि रूस के खतरे को कम किया जा सके.
रूस और यूक्रेन युद्ध पिछले ढाई सालों में अपने सबसे खतरनाक मोड़ पर है. रूस पूर्वी यूक्रेन में आक्रामक रुख अपना रहा है और साथ ही 6 अगस्त को एक आश्चर्यजनक आक्रमण में अपनी पश्चिमी सीमा में घुसे यूक्रेनी बलों को खदेड़ने की कोशिश कर रहा है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *