यूक्रेन पर रूस का सबसे बड़ा अटैक, 200 मिसाइल-ड्रोन से कई शहरों को बनाया निशाना, जेलेंस्की ने पुतिन को बताया बीमार

रूस ने यूक्रेन पर बहुत बड़ा हमला किया है. यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की ने बताया है कि रूस ने करीब 100 मिसाइल और 100 ड्रोन से कीव समेत कई शहरों को निशाना बनाया है. जेलेंस्की ने कहा है कि रूस ने इस हमले के लिए सैकड़ों शहीद ड्रोन का इस्तेमाल किया है.
शहीद ड्रोन ईरान के बनाए बेहद खतरनाक ड्रोन माने जाते हैं. यह एक तरह के सुसाइड ड्रोन हैं जिनकी रेंज करीब 2500 किलोमीटर है. वहीं रूस के इस हमले के बाद कीव समेत कई शहरों में बिजली आपूर्ति ठप हो गई है. रूसी सेना के सूत्रों ने बताया है कि यूक्रेन के प्रमुख एनर्जी इन्फ्रास्ट्रक्चर हमले का मुख्य निशाना थे.
किंझल हाइपरसोनिक मिसाइल से हमला
यूक्रेन के प्रधानमंत्री डेनिस सिम्हल ने जानकारी दी है कि यूक्रेन के 15 क्षेत्रों में रूस ने ड्रोन और क्रूज मिसाइलों से हमला किया है. यही नहीं यूक्रेनी पीएम ने कहा है कि रूस ने किंझल हाइपरसोनिक मिसाइल का भी इस्तेमाल किया है. वहीं यूक्रेनी एयर फोर्स ने दावा किया है कि रूसी ड्रोन अब भी यूक्रेन के आसमानों में मंडरा रहे हैं. जानकारी के मुताबिक कई ड्रोन्स का समूह राजधानी कीव की ओर बढ़ रहा है. वहीं कीव मिलिट्री प्रशासन की ओर से कहा गया है कि यूक्रेन के डिफेंस सिस्टम ने अब तक 15 मिसाइलों और 15 ड्रोन को मार गिराया है.
जेलेंस्की ने पुतिन को बताया बीमार
इन हमलों के बाद यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमीर जेलेंस्की ने अपने टेलीग्राम चैनल पर एक बयान जारी किया है. जेलेंस्की ने कहा है कि पुतिन एक बीमार व्यक्ति हैं.उन्होंने रूस के हमले को अब तक का सबसे बड़ा हमला बताते हुए कहा है कि 100 से ज्यादा मिसाइल और ड्रोन से कीव, ओडेशा समेत कई शहरों पर हमला किया गया है. जेलेंस्की ने कहा है कि इस हमले के लिए रूस ने ‘शहीद ड्रोन’ का इस्तेमाल किया है. जेलेंस्की ने कहा है कि दुर्भाग्य से रूसी हमले में कई लोगों के मारे जाने की खबर है, उन्होंने मारे गए लोगों के परिवार के प्रति संवेदना जताई है.
जेलेंस्की ने कहा है कि पुतिन केवल वही कर सकते हैं, जो दुनिया उन्हें करने की अनुमति देती है. उन्होंने कहा कि सख्त फैसले लेने की कमी आतंकवाद को पोषित करती है. उन्होंने कहा कि दुनियाभर के तमाम लीडर और हमारे सभी सहयोगी जानते हैं कि इस युद्ध को न्यायपूर्वक खत्म करने के लिए क्या फैसला लेना जरूरी है.
यूक्रेन ने किया था 9/11 जैसा हमला
इससे पहले आज ही यूक्रेन ने रूस के सारातोव में 38 मंजिला इमारत पर ड्रोन से हमला किया था. इस हमले को अमेरिका के 9/11 हमले जैसा बताया जा रहा है. यूक्रेनी सेना ने रूस के सारातोव की सबसे ऊंची और रिहायशी इमारत को निशाना बनाया है. इस ड्रोन हमले में आधी बिल्डिंग क्षतिग्रस्त हो गई, साथ ही एक महिला के बुरी तरह से घायल होने की खबर है.
रूस ने कहा- बातचीत का समय खत्म
रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच रूस का बड़ा बयान आया है. क्रेमलिन ने कहा है कि रूस और यूक्रेन के बीच कोई सीक्रेट बातचीत नहीं हो रही है. साथ ही इस बातचीत का समय अब खत्म हो चुका है. क्रेमलिन की ओर से कहा गया है कि कुर्स्क में किए गए यूक्रेनी हमले का सही जवाब जरूर मिलेगा.

Kremlin Spokesman Dmitry Peskov denied reports that Ukraine’s attack on the Kursk region disrupted ceasefire talks on energy infrastructure
Before the attack on the Kursk region, there were no negotiations between Russia and Ukraine.
The issue of negotiations with pic.twitter.com/qa5eoj8lWy
— Sputnik (@SputnikInt) August 26, 2024

क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेस्कोव ने उन रिपोर्टों का खारिज कर दिया है जिसमें कहा गया है कि कुर्स्क क्षेत्र पर यूक्रेन के हमले ने युद्ध विराम वार्ता को बाधित किया है. पेस्कोव ने कहा है कि यूक्रेन साथ अब किसी भी तरह की बातचीत का कोई औचित्य नहीं रह गया है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *