यूक्रेन युद्ध की आलोचना करना रूसी पत्रकार को पड़ा भारी, मिली 8 साल जेल की सजा

Journalist Prison Sentence In Russia: रूस में एक पत्रकार को यूक्रेन युद्ध की आलोचना करने के लिए शुक्रवार को आठ साल जेल की सजा सुनाई गई. साइबेरिया की एक अदालत ने यूक्रेन में नागरिकों पर रूसी सैन्य हमलों के बारे में रिपोर्ट प्रकाशित करने के लिए एक रूसी अखबार के प्रकाशक को दोषी ठहराया है. स्थानीय मीडिया और अधिकार कार्यकर्ताओं ने यह खबर दी.
अधिकार समूह ‘नेट फ्रीडम’ के अनुसार, गोर्नो-अल्तायस्क शहर की अदालत ने साइबेरिया के अल्ताई क्षेत्र के जाने-माने पत्रकार और स्थानीय समाचार पत्र लिस्तोक के प्रकाशक सर्गेई मिखाइलोव को इस मामले में दोषी करार दिया है. और रूस के समाचार पत्र के प्रकाशक को 8 साल की यह सजा सुनाई है.
मिखाइलोव को 2022 में गिरफ्तार किया गया था
रूस में युद्ध की आलोचना करना अपराध की श्रेणी में आता है. यह नया कानून फरवरी 2022 में रूस के यूक्रेन पर आक्रमण के बाद लागू किया गया था. इस कानून के तहत रूस में युद्ध की आलोचना करना अपराध माना गया है. कई पत्रकारों सहित सैकड़ों रूसी नागरिकों को इस कानून के तहत उत्पीड़न का सामना करना पड़ा है.
ये भी पढ़ें- क्या भारत-चीन के रिश्तों पर जमी बर्फ पिघल रही है? मिल रहे संकेत
रूस के प्रमुख अधिकार समूह ओवीडी-इन्फो के अनुसार, अप्रैल 2022 में यूक्रेनी नागरिकों पर रूस के हमलों की खबर प्रकाशित करने के लिए सर्गेई मिखाइलोव के खिलाफ यह कार्रवाई की गई है. मिखाइलोव को 2022 में ‘लिस्टोक’ के सोशल मीडिया पेजों पर कई पोस्ट करने और लिस्टोक की वेबसाइट पर यूक्रेन युद्ध से संबंधित खबरें प्रकाशित करने के बाद गिरफ्तार किया गया था.
अमेरिकी विशेषज्ञ एफ-16 के दुर्घटनाग्रस्त की जांच में जुटी
वहीं, रूस के साथ युद्ध में पश्चिमी सहयोगियों से यूक्रेन को मिले एफ-16 लड़ाकू विमानों में से एक गुरुवार को दुर्घटनाग्रस्त हो गया. यूक्रेनी सेना के बयान में कहा गया है कि लड़ाकू विमान 30 अगस्त को उस समय दुर्घटनाग्रस्त हो गया जब रूस ने यूक्रेन पर बड़ा मिसाइल और ड्रोन हमला किया. इस बीच, अमेरिकी विशेषज्ञ भी इस बात की जांच में जुटे हैं कि रूस में बमबारी के दौरान एफ-16 लड़ाकू विमान क्यों दुर्घटनाग्रस्त हुआ. इस सप्ताह की शुरुआत में हुए इस हादसे की यूक्रेन द्वारा जांच की जा रही है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *