यूज्ड कारों की डिमांड बढ़ी, इसमें हुंडई, मारुति और रेनॉ के मॉडल सबसे आगे

देश में कार मार्केट तेजी से बदल रहा है, अब छोटे शहरों में यूज्ड यानी सेकेंड हैड कारों की डिमांड तेजी से बढ़ रही है. ये कार सर्टिफाइड होती हैं और इन पर 100 प्रतिशत लोन, वारंटी और सर्विसिंग जैसी सुविधा मिलती है.
सेकेंड हैंड कार के मार्केट पर नजर रखने वाली फर्म मोर्डोर इंटेलिजेंस की रिपोर्ट के अनुसार भारत में यूज्ड कारों का मार्केट साइज 2.64 लाख करोड़ रुपए के आसपास है, जो आने वाले सालों में 16 प्रतिशत की रफ्तार से बढ़कर 5.34 लाख करोड़ रुपए के आसपास पहुंच सकता है.
यूज्ड कारों में ये कंपनी पहली पसंद
यूज्ड कारों के मार्केट में हुंडई, मारुति और रेनॉल्ड की कारों को काफी पंसद किया जाता है. ये सभी मॉडल हैचबैक कार हैं. अक्सर यूजर हुंडई की ग्रैंड आई 10 और मारुति की स्विफ्ट, बलेनो को खरीदना पसंद कर रहे हैं, वहीं रेनॉल्ड की क्विड कार पसंद की जा रही है.
इन शहरों में बढ़ी यूज्ड कारों की सेल
यूज्ड कारों की डिमांड बढ़ने से नई कारों की सेल बेशक सुस्त हुई है, लेकिन ट्रेंड एक्सपर्ट को पुरानी कारों की डिमांड ने काफी आश्चर्य में डाला है, कार्स 24 की एक रिपोर्ट के अनुसार आगरा, कोयम्बटूर, नागपुर, वडोदरा जैसे शहरों में यूज्ड कारों की डिमांड पहले के मुकाबले 25 फीसदी तक बढ़ी है.
यूज्ड कार खरीदते समय रखें ये ध्यान

कार के डॉक्यूमेंट और कंडिशन को अच्छे से चेक करें : सेकेंड हैंड कार खरीदने से पहले सबसे पहले उस गाड़ी के कागजों को चेक कर लें. साथ ही चेसिस और इंजन नंबर को भी मैच करके देख लें. इंश्योरेंस पेपर आदि भी चेक कर सकते हैं. संभव हो तो कार के फिल्टर्स आदि भी जांच लें.
सिर्फ कार का पेंट नहीं इंजन भी चेक करा लें : कार की कंडिशन को अच्छे से समझने के लिए सिर्फ उसके पेंट और कंडिशन पर न जाएं, बल्कि कार के इंजन आदि भी देखें. दरअसल, कार के इंजन को दिखाना बहुत जरूरी है. इसके लिए आप किसी मैकेनिक का सहारा ले सकते हैं.
कार को कुछ किलोमीटर तक जरूर चालकर देखेंः सेकेंड हैंड कार खरीदने से पहले ध्यान रखें कि वह एक पुरानी कार है और उसके इंजन में भी प्रोब्लम हो सकती है. इसलिए जरूरी है कि कार को कुछ किलोमीटर चलाकर देखें. ध्यान रखें कि कार को 100 की स्पीड तक भी ले जाएं. इसमें अगर आप मैकेनिक रखते हैं तो और अधिक आसानी होगी.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *