यूरोप के इस देश में अचानक खाली करवाए गए 400 घर, विश्व युद्ध से है कनेक्शन

इतिहास के पन्ने आज भी हमारे वर्तमान पर असर डालते हैं, जिसकी एक मिसाल हाल ही में सामने आई है. यूरोप के देश आयरलैंड में हाल ही में वर्ल्ड वॉर-II के कुछ संदिग्ध बम के हिस्से मिले हैं, जिसके बाद किसी भी तरह की भयानक घटना से बचने के लिए आयरलैंड के 400 घरों को फौरन खाली करा गया है.
आयरलैंड के काउंटी डाउन इलाके में शुक्रवार को न्यूटाउनर्ड्स में रिवेनवुड हाउसिंग डेवलपमेंट साइट पर वर्ल्ड वॉर II से जुड़ा यह डिवाइस मिला, जिसके बाद पुलिस इलाके की छानबीन में लग गई. इलाके की खुदाई के लिए और किसी भी तरह के बम को हटाने के लिए ऑपरेशन चलाया जा रहा है. एक बम निरोधक इकाई वर्तमान में साइट पर है, जिसमें सेना के जवान योजनाबद्ध नियंत्रित विस्फोट से पहले उपकरण के ऊपर रेत का ढेर लगाने के लिए खुदाई करने वालों का उपयोग कर रहे है. पुलिस का कहना है कि इस ऑपरेशन में पुलिस को 5 दिन का समय लगेगा.
कैसे मिली संदिग्ध चीज
साइट के डेवलपर, जेम्स फ़्रेज़र ने बताया कि इलाके में काफी कंस्ट्रक्शन का काम चल रहा है, वहां 40 से ज्यादा मकान बनाए जा रहे हैं जिसके दौरान ही मजदूरों को खुदाई के दौरान बम जैसी कोई संदिग्ध चीज मिली थी, जिसकी खबर फिर पुलिस को की गई और पुलिस ने फौरन एक्शन लेते हुए 400 घर खाली करवा दिए.
पुलिस ने जारी किया नोटिस
शुक्रवार को संदिग्ध बम जैसी चीज की जानकारी मिलने के बाद शनिवार शाम को पुलिस ने इलाके में एक नोटिस जारी किया और जिस जगह बम मिला है उससे 400 मीटर तक के सभी घरों को खाली करने का आदेश जारी किया. पुलिस ने इलाके में रह रहे लोगों से अपील की के ऑपरेशन की खुदाई में किसी भी तरह के जान और माल के नुकसान से बचने के लिए इलाके को खाली कर दें और लोगों को घर खाली करने के लिए उन्हें सुबह 10 बजे तक का ही समय मिला.
लोगों में मची हलचल
लोगों को जब अचानक पुलिस ने घर खाली करने का आदेश दिया तो लोगों के बीच हलचल मच गई, शाम को घर खाली करने का ऐलान किया गया था और सुबह 10 बजे तक का समय दिया गया था, जिसके चलते लोगों का कहना था कि हम इतनी जल्दी कहां जाएंगे. कुछ लोगों ने कहा उन्हें अपने माता-पिता के साथ रहने जाना पड़ा, साथ ही कुछ लोगों की शिकायत थी कि पुलिस ने उन्हें सही से इस मामले की जानकारी नहीं दी, साथ ही उन्हें नहीं बताया गया कि इस ऑपरेशन में कहीं उनकी प्रोपर्टी को तो नुकसान नहीं होगा.
पुलिस ने क्या कहा
इलाके के पार्षद ने कहा कि सशस्त्र बलों के सदस्य बम जैसी संदिग्ध चीज को हटाने का काम शुरू करने के लिए शनिवार को स्थल पर पहुंचे. अधीक्षक जॉन्सटन मैकडॉवेल ने कहा, मैं उन सभी लोगों का शुक्रिया अदा करना चाहता हूं जिन्होंने अपनी प्रोपर्टी खाली कर दी, साथ ही उन्होंने कहा, हम निवासियों को उनके धैर्य और ऑपरेशन की अहमियत को समझने के लिए धन्यवाद करते हैं.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *