ये तो हद हो गई…जिस बिल्डिंग की छत पर था ट्रंप का हमलावर, उसी के अंदर थी स्नाइपर की टीम

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर हुए हमले के बाद अमेरिका सुरक्षा एजेंसियों पर कई सवाल खड़े हो रहे हैं. दुनिया का सुपर पावर कहे जाने वाले देश में किसी राष्ट्रपति पर ऐसा हमला होना बेहद शर्मनाक है. इस हमले के बाद जहां ट्रंप समर्थकों में गुस्सा है, तो वहीं अमेरिका की आलोचना करने वाले गुट उसकी सुरक्षा एजेंसियों की फजीहत करने में लग गए हैं. घटना को दो दिन बीतने के बाद अब इसकी और कड़ियां भी खुलने लगी है. सुरक्षा में कहां चूक हुई इसको लेकर एजेंसियां एक दूसरे को जिम्मेदार ठहराने में लगी है.
रविवार को थॉमस क्रूक्स नाम के युवक ने डोनाल्ड ट्रंप पर एक सभा के दौरान हमला किया था. क्रूक्स ने एआर-शैली की असॉल्ट राइफल से आठ गोलियां चलाईं, एक गोली ट्रंप के कान को छूती हुई गुजरी और हमले में एक ट्रम्प समर्थक की मौत हो गई और दो अन्य घायल हुए. हालांकि सुरक्षा कर्मियों ने जवाबी कार्रवाई करते हुए 20 साल के हमलावर को मौके पर ही मार गिराया. अब सवाल उठ रहे हैं कि इतनी कड़ी सुरक्षा के बावजूद क्रूक्स एजीआर इंटरनेशनल इंक फैक्ट्री की छत पर पहुंचने में कैसे कामयाब हुआ.
जिस छत पर हमलावर उसी पर थी पुलिस की वॉच पोस्ट
न्यूयॉर्क पोस्ट की खबर के मुताबिक जिस एजीआर इंटरनेशनल इंक फैक्ट्री की छत पर चढ़कर थॉमस क्रूक्स ने गोली चलाई उसी इमारत में स्थानीय पुलिस की काउंटर-स्नाइपर टीम तैनात थी. इसके बावजूद बिना किसी परेशानी के थॉमस क्रूक्स इमारत की छत पर पहुंच गया और हमले को अंजाम दिया. पुलिस सूत्रों ने द पोस्ट को बताया कि इस इमारत का इस्तेमाल स्थानीय पुलिस की ओर से एक ‘वॉच पोस्ट’ के रूप में में किया जा रहा था, जहां स्नाइपर्स ट्रंप की स्पीच के दौरान संभावित खतरों की तलाश कर रहे थे. यह फैक्ट्री मंच से महज 130 गज की दूरी पर थी.
पुलिस ने देखा, लेकिन नहीं लिया एक्शन
स्थानीय आउटलेट WPXI के मुताबिक क्रूक्स को गोली चलाने से 26 मिनट पहले इमारत पर देखा गया था. बीवर काउंटी इमरजेंसी सर्विसेज यूनिट के एक पुलिस अधिकारी ने गोलीबारी से पहले बंदूकधारी की फोटो भी ली थी. सूत्रों ने बताया कि यह साफ नहीं है कि बटलर काउंटी फार्म शो ग्राउंड्स के बाहरी घेरे की सुरक्षा देखने वाले स्थानीय अधिकारियों ने गनमैन के बारे में सीक्रेट सर्विस एजेंटों को चेतावनी दी थी या नहीं.
बटलर टाउनशिप पुलिस के एक अधिकारी ने गोलीबारी से ठीक पहले अपने साथी अधिकारी के कंधों पर चढ़कर इमारत की छत का मुआना भी किया था, लेकिन क्रूक्स द्वारा राइफल तानने पर वह पीछे हट गए. बटलर सिटी पुलिस डिस्पैचर ने द पोस्ट को बताया कि एजीआर ग्राउंड्स को सुरक्षित करने का काम पेंसिल्वेनिया स्टेट पुलिस को सौंपा गया था. स्टेट पुलिस ने सोमवार को इसके ऊपर टिप्पणी करने से इंकार कर दिया.
सभी सुरक्षा एजेंसी एक दूसरे को जिम्मेदार ठहराने में लगी हैं, लेकिन अभी तक सुरक्षा चूक और हमले के मकसद का पता नहीं लग पाया है. इस हमले ने सुरक्षा उपायों पर भरोसा और सुरक्षा एजेंसियों के बीच समन्वय को लेकर चिंताएं बढ़ा दी हैं.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *