ये दबाव बनाने का तरीका… एग्जिट पोल पर भड़का INDIA, अखिलेश ने समझाई क्रोनोलॉजी

लोकसभा चुनाव के सातों चरणों की वोटिंग खत्म होने के बाद कल यानी शनिवार शाम को एग्जिट पोल के नतीजे सामने आए. इसके मुताबिक बीजेपी एक बार फिर सत्ता में आ रही है. अलग-अलग एजेंसियों के एग्जिट पोल्स में अलग-अलग नतीजे सामने आए हैं. सभी एग्जिट पोल्स में बीजेपी और NDA को प्रचंड बहुमत मिलती हुई दिखाई पड़ रही है जबकि इंडिया गठबंधन को काफी कम सीटें मिलने का अनुमान है. एक्जिट पोल के नतीजे को लेकर इंडिया गठबंधन के नेताओं ने अपनी अलग-अलग प्रतिक्रियाएं दी हैं.
एक्जिट पोल के नतीजे पर कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने कहा है कि एग्जिट पोल और 4 जून को आने वाले वास्तविक परिणाम में जमीन-आसमान का फर्क होगा. यह एग्जिट पोल सिर्फ मनोवैज्ञानिक दबाव बनाने का एक तरीका है. मैं पूरे विश्वास के साथ कह रहा हूं कि INDIA गठबंधन को कम से कम 295 सीटें मिलने जा रही हैं. वहीं, आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद संजय ने कहा कि एग्जिट पोल हमेशा गलत साबित हुए हैं. एग्जिट पोल लोगों को भ्रमित करते हैं. उधर, सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने इसको लेकर पूरी क्रोनोलॉजी बताई है.
एग्जिट पोल पर विश्वास करना बिल्कुल गलत- जयराम
जयराम रमेश ने कहा कि INDIA गठबंधन की कल एक बैठक हुई. इस बैठक में हमने आंकड़ों पर विस्तार से चर्चा की और मैं विश्वास के साथ कह सकता हूं कि INDIA गठबंधन कम से कम 295 सीटें जीतेगा और एग्जिट पोल पर विश्वास करना बिल्कुल गलत है. ये सब कठपुतलियां है और कठपुतलियों के जो मास्टर हैं, उन्होंने ये सब करवाया है. निवर्तमान गृह मंत्री 150 कलेक्टर से बात करते हैं, ये सब क्या है. ये गैरसंवैधानिक नहीं है? नतीजे आने से दो दिन पहले इन्होंने 150 डीएम से बात की. ये सब माहौल बनाने की कोशिश कर रहे हैं. दबाव बनाने की कोशिश कर रहे है कि हम आने वाले हैं, लेकिन हकीकत ये है कि वो जाने वाले हैं.

एग्जिट पोल और 4 जून को आने वाले वास्तविक परिणाम में जमीन-आसमान का फर्क होगा।
यह एग्जिट पोल सिर्फ मनोवैज्ञानिक दबाव बनाने का एक तरीका है।
मैं पूरे विश्वास के साथ कह रहा हूं कि INDIA गठबंधन को कम से कम 295 सीटें मिलने जा रही हैं।
: कांग्रेस महासचिव (संचार) श्री @Jairam_Ramesh pic.twitter.com/6AAztcpmPq
— Congress (@INCIndia) June 2, 2024

Exit Poll हमेशा गलत साबित हुए हैं- AAP सांसद संजय सिंह
वहीं, AAP सासंद संजय सिंह ने कहा कि एग्जिट पोल हमेशा गलत साबित हुए हैं. ये लोगों को भ्रमित करने वाले होते हैं. उन्होंने कहा कि 144 करोड़ लोगों के देश में कुछ लोगों का सर्वे करके सर्वे करना ठीक नहीं है. एग्जिट पोल लोगों को भ्रमित करने के लिए दिखाया जा रहा है. INDIA गठबंधन को 295 सीटें मिलेंगी. 4 जून को इंडिया गठबंधन की सरकार बनेगी. संजय सिंह ने आगे कहा कि पहले भी एग्जिट पोल हमेशा गलत साबित हुए हैं. 2004 के लोकसभा चुनाव, 2021 के बंगाल विधानसभा चुनाव में बीजेपी को 200 दे रहे थे लेकिन आई 77. हमें दिल्ली और पंजाब में भी कम सीटें दी गई थीं लेकिन आई ज्यादा.
25 फीसदी भी सही साबित नहीं होते Exit Poll-संजय सिंह
संजय सिंह ने आगे कहा कि एग्जिट पोल 25 फीसदी भी सही साबित नहीं होते. एग्जिट पोल दिखाने वालों की कोई जिम्मेदारी नहीं होती. सिर्फ 3 दिनों तक भाजपा को लड्डू बांटने का मौका देते हैं. इंडिया गठबंधन की बैठक में राज्यवार नेताओं ने 295 का आंकड़ा बताया. इंडिया गठबंधन से जो भी प्रधानमंत्री होगा वो ना तो नाली गैस से चाय बनाएगा ना ताली बजाकर कोरोना ठीक करेगा.
अखिलेश यादव ने समझाई एग्जिट पोल की क्रोनोलॉजी
अखिलेश यादव ने कहा कि एग्जिट पोल का आधार ईवीएम नहीं डीएम है. प्रशासन याद रखे जनशक्ति से बड़ा बल और कोई नहीं होता. उन्होंने कहा कि इंडिया गठबंधन के सभी कार्यकर्ता, पदाधिकारी और प्रत्याशी ईवीएम की निगरानी में एक प्रतिशत भी चूक न करें. इंडिया गठबंधन जीत रहा है. इसीलिए चौकन्ने रहकर मतगणना कराएं और जीत का प्रमाणपत्र लेकर ही विजय का उत्सव मनाएं.

विपक्ष ने पहले ही घोषित कर दिया था कि भाजपाई मीडिया भाजपा को 300 पार दिखाएगा, जिससे घपला करने की गुंजाइश बन सके.
आज का ये भाजपाई एग्जिट पोल कई महीने पहले ही तैयार कर लिया गया था बस चैनलों ने चलाया आज है.
इस एग्जिट पोल के माध्यम से जनमत को धोखा दिया जा रहा है.
इस एग्जिट पोल को आधार बनाकर भाजपाई सोमवार को खुलनेवाले शेयर बाज़ार से जाते-जाते लाभ उठाना चाहते हैं.
अगर ये एग्जिट पोल झूठे न होते और सच में भाजपा हार न रही होती तो भाजपावाले अपनों पर ही इल्ज़ाम न लगाते.
भाजपाइयों के मुरझाए चेहरे सारी सच्चाई बयान कर रहे हैं.
भाजपाई ये समझ रहे हैं कि पूरे देश का परिणाम चंडीगढ़ के मेयर के चुनाव की तरह बदला नहीं जा सकता है क्योंकि इस बार विपक्ष पूरी तरह से सजग है और जनाक्रोश भी चरम पर है.
भाजपा से मिले हुए भ्रष्ट अधिकारी भी सर्वोच्च न्यायालय की सक्रियता देखकर धांधली करने की हिम्मत नहीं जुटा पा रहे हैं, साथ ही वो जनता के क्रोध का भी शिकार नहीं होना चाहते हैं.

एग्जिट पोल में किसको कितनी सीटें
बता दें कि टीवी9 भारतवर्ष, POLSTRAT और PEOPLE’S INSIGHT के एग्जिट पोल के मुताबिक, इस बार के लोकसभा चुनाव में एनडीए को 346 सीटें, इंडिया गठबंधन को 162 सीटें और अन्य के खाते में 35 सीटें जा सकती हैं. इंडिया टुडे-एक्सिस माय इंडिया के एग्जिट पोल के मुताबिक एनडीए को 381 सीटें, INDIA गठबंधन को 148 और अन्य के खाते में 14 सीटें जाती दिखाई दे रही हैं.
वहीं, ‘टुडेज चाणक्य’ के एग्जिट पोल के मुताबिक बीजेपी को 400, इंडिया गठबंधन को 107 और अन्य को 36 सीटें मिल सकती हैं. ‘सी वोटर’ के अनुमान के मुताबिक इस बार के लोकसभा चुनाव में एनडीए को 368, इंडिया गठबंधन को 167 और अन्य को 8 सीटें मिल सकती हैं. वहीं, रिपब्लिक TV के PMARQ के एग्जिट पोल के मुताबिक इस बार के चुनाव में एनडीए को 359, इंडिया गठबंधन को 154 और अन्य को 30 सीटें मिल सकती हैं.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *