ये देश भी चलाते हैं आयुष्मान भारत जैसी स्कीम, जानिए इंडिया से कितना है अलग

आयुष्मान भारत स्कीम में हाल ही में मोदी सरकार ने थोड़ा बदलाव किया है. केंद्रीय मंत्रिमंडल ने आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (AB PM-JAY) के अंतर्गत 70 साल और उससे अधिक उम्र के सभी बुजुर्गों के लिए हेल्थ कवरेज को मंजूरी दे दी है. इस फैसले से 4.5 करोड़ परिवारों के लगभग 6 करोड़ बुजुर्गों को लाभ मिलेगा, जिन्हें 5 लाख रुपए तक का मुफ्त स्वास्थ्य कवरेज प्राप्त होगा. यह अपने आप में एक महत्वपूर्ण पहल है, क्योंकि दुनिया के कुछ ही देशों में ऐसी व्यापक स्वास्थ्य बीमा योजनाएं मौजूद हैं. तो आइए एक नजर उन देश की योजनाओं पर डालते हैं, जो मोदी सरकार की इस स्कीम की कॉपी मानी जाती है.
ये देश भी चलाते हैं ऐसी स्कीम

ब्रिटेन की ‘नेशनल हेल्थ सर्विस (NHS)’ की बात करें, तो यह सभी ब्रिटिश नागरिकों को मुफ्त स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करती है. इसे सरकार द्वारा टैक्स से वित्त पोषित किया जाता है. NHS के अंतर्गत अस्पताल में भर्ती होने, दवाइयों और दांतों के इलाज जैसी सुविधाएं मुफ्त मिलती हैं.
अमेरिका में ‘मेडिकेयर’ योजना के अंतर्गत 65 साल से अधिक उम्र के लोग और कुछ विशेष बीमारियों से ग्रस्त युवाओं को स्वास्थ्य सेवाएं मिलती हैं. इसका खर्च लोगों की सैलरी से कटता है और कुछ हिस्सा उन्हें खुद भी देना पड़ता है. इसमें अस्पताल में भर्ती होने, डॉक्टर को दिखाने और अन्य चिकित्सा सेवाएं शामिल होती हैं.
कनाडा में ‘कनाडा हेल्थ एक्ट’ के तहत सभी नागरिकों और स्थायी निवासियों को मुफ्त स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान की जाती हैं. इसका खर्च मुख्य रूप से प्रांतीय और क्षेत्रीय सरकारें उठाती हैं, जबकि संघीय सरकार भी इसमें योगदान देती है. इसमें अस्पताल में भर्ती होना, डॉक्टर की सेवाएं और दवाइयां शामिल हैं.
ऑस्ट्रेलिया की ‘मेडिकेयर ऑस्ट्रेलिया’ योजना भी सभी नागरिकों और स्थायी निवासियों को स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करती है. इसे सरकार टैक्स के माध्यम से संचालित करती है, और इसमें अस्पताल में भर्ती होने, डॉक्टर से परामर्श लेने और दवाइयों का खर्च कवर किया जाता है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *