ये हैं दुनिया के सबसे खतरनाक ट्रैवल डेस्टिनेशन! कमजोर दिल वाले न जाएं

Dangerous Places in the World: दुनियाभर में ऐसी कई सारी जगहें हैं, जो अपनी शानदरा कला और खूबसूरती के लिए विख्यात हैं. खासकर, अगर आप घुमक्कड़ हैं तो आपको विश्व की इन अलग-अलग पर जरूर घूमने जाना चाहिए. ट्रेवलिंग करने से स्ट्रेस तो दूर होता ही है तो वहीं, आपको नई-नई चीजों के बारे में भी पता चलता है.
अक्सर लोग हिल स्ट्रेशन या बीच जाना पसंद करते हैं. लेकिन अगर आप यहां जाकर बोर फील कर रहे हैं तो यहां हम आपको दुनिया की कुछ खतरनाक जगहों के बारे में बताएंगे. इन जगहों पर घूमकर आप मौत को करीब से महसूस कर पाएंगे. इन जगहों पर जाने के लिए बहुत बड़ा जिगरा चाहिए.
डेथ वैली, अमेरिका
डेथ वैली का नाम सुनकर आप भी कुछ मौत का ख्याल आ रहा होगा. तो आपको बता दें कि अमेरिका की डेथ वैली को दुनियाभर में धरती की भट्टी के नाम से भी जाना जाता है. दिलचस्प बात ये है कि इस जगह पर इंसान 14 घंटों से ज्यादा रूक ही नहीं सकता. लेकिन फिर लोग दूर-दूर से इस रेगिस्तान को एक्सप्लोर करने के लिए आते हैं.
दानाकिल, अफ्रीका
दानाकिल रेगिस्तान अफ्रीका में है. कहते हैं कि यहांमानव जाति की कल्पना भी असंभव है. यहां एक्टिव ज्वालामुखी हैं, जो जहरीली गैस उगलते हैं. ये रेगिस्तान किसी नर्क से कम नहीं है.ये जगह वाकई बहुत ही खतरनाक है.
स्नेक आईलैंड, ब्राजील
ब्राजील से कुछ दूरी पर समंदर के बीचों-बीच स्थित स्नेक आईलैंड है. तो जैसा कि इसके नाम से ही पता चलता है, यहां आपको सांप ही सांप मिलेंगे. इस जगह को जहरीले सांपों का घर माना जाता है. इस खतरनाक जगह को लोग दूर-दूर से देखने आते हैं. हालांकि, मौत के बढ़ते मामलों को देखते हुए यहां लोगों का आना बैन है.
मार्शल द्वीप
दूर से तो ये द्वीप बहुत ही खूबसूरत नजर आता है. लेकिन यहां आना मौत को बुलावा देने जैसा है. दरअसल, ये इतनी खतरनाक जगह है- जहां रेडिशएशन निकलते हैं, जो कैंसर का कारण बन सकती हैं. दरअसल इस बीच पर कई परमाणु परीक्षण किए जा चुके हैं, जिसकी वजह से ये जहरीला हो चुका है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *