ये हैं भारत के सबसे लंबे ट्रेन रूट, एक में तो 3 दिन का सफर तक

भारत में बहुत से लोग रोजाना ट्रेन में अपना सफर तय करते हैं. किसी को अपनी मंजिल तक पहुंचने में 1 घंटा लगता है तो कोई 2 से 3 दिन का सफर तय कर अपनी मंजिल पर पहुंचता है. कन्याकुमारी से कश्मीर तक और पूर्वोत्तर भारत को दक्षिण भारत से जोड़ने वाली ट्रेनें काफी लंबा समय तय करती हैं. इनमें बहुत सी ट्रेन ऐसी हैं जो 2 से 3 दिन का सफर तय करती हैं. आज हम आपको भारतीय रेलवे की सबसे लंबी दूरी तय करने वाली ट्रेनों के बारे में बताएंगे. जिनमें ये 5 ट्रेन शामिल हैं.
विवेक एक्सप्रेस
भारत में सबसे लंबे समय की दूरी तय करने वाले ट्रेनों में विवेक एक्सप्रेस का नाम भी शामिल हैं. ये ट्रेन असम के डिब्रूगढ़ को तमिलनाडु के कन्याकुमारी को जोड़ती है और लगभग 4,200 किलोमीटर की दूरी तय करती है. ट्रेन वीकली चलती है और इसे अपने सफर को पूरा करने में लगभग 80 घंटे लग जाते हैं. ये ट्रेन रास्ते में 50 से ज्यादा बार रुकती है. इस ट्रेन में सफर के दौरान यात्रियों को असम के हरे भरे चाय के बागानों से लेकर कन्याकुमारी के रेतीले तटों तक के दृश्य देखने को मिलते हैं.
हिमसागर एक्सप्रेस
हिमसागर एक्सप्रेस एक साप्ताहिक ट्रेन है, जो तमिलनाडु के कन्याकुमारी से कटरा, जम्मू और कश्मीर के बीच चलती है. ये लगभग 3,800 किमी की दूरी तय करती है जो सबसे लंबा रेल मार्ग है. इस ट्रेन को अपना सफर पूरा करने में लगभग 73 घंटे और 5 मिनट का समय लगता है. हिमसागर एक्सप्रेस 12 राज्यों से होकर गुजरती है और 71 स्टेशनों पर रुकती है, कटरा में वैष्णो देवी मंदिर जाने वाले यात्रियों के लिए ये ट्रेन सबसे सही विकल्प बन जाती है.
डिब्रूगढ़ एक्सप्रेस
लंबी दूरी का सफर तय करने वाली ट्रेन में डिब्रूगढ़ एक्सप्रेस का नाम भी शामिल है. ये असम के न्यू तिनसुकिया से शुरू होकर अपनी फाइनल डेस्टिनेशन तक जाने वाली यह ट्रेन 3,547 किमी की दूरी तय करती है. सफर को तय करने में लगभग 68 घंटे लगते हैं और इसमें 35 स्टॉप रास्ते में आते हैं. डिब्रूगढ़ एक्सप्रेस में यात्रा करने में यात्रियों को गुवाहाटी, कोलकाता, बेंगलुरु, विशाखापट्टनम और विजयवाड़ा जैसे शहरों से होते हुए एक सुंदर यात्रा का आनंद लेते हैं.
केरल संपर्क क्रांति एक्सप्रेस
केरल संपर्क क्रांति एक्सप्रेस 3,398 किलोमीटर की दूरी तय करके केरल के केरल के तिरुवनंतपुरम को पंजाब से जोड़ती है. इसे अपनी मंजिल तक पहुंचने में लगभग 54 घंटे और 25 मिनट लगती हैं. भारत के दक्षिण और उत्तरी हिस्सों के बीच के दृश्य यात्रियों को देखने को मिलते हैं.
सिलचर सुपरफास्ट एक्सप्रेस
ये ट्रेन गुवाहाटी के रास्ते सिलचर, असम और सिकंदराबाद, तेलंगाना के बीच साप्ताहिक चलती है. ये 2,875 किलोमीटर की दूरी तय करती है. साथ ही ये अपना सफर तय करने में 54 घंटे 45 मिनट का समय लेती है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *