रईसी के बाद ईरान में सत्ता किसके पास? 28 जून को नए राष्ट्रपति के लिए होंगे चुनाव

ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी का 19 मई को हेलीकॉप्टर क्रैश में निधन हो गया था. उनके साथ हेलीकॉप्टर में सवार अन्य लोगों की भी जान चली गई थी. रईसी की मौत के बाद अब 28 जून को ईरान में नए राष्ट्रपति का चुनाव होना है. इसकी तैयारियां जोरों पर हैं. उम्मीदवारी के लिए रजिस्ट्रेशन प्रोसेस शुरू हो गया है, जो कि 5 दिन चलेगा.
ईरान के आंतरिक मंत्री अहमद वाहिदी ने 5 दिवसीय रजिस्ट्रेशन की घोषणा की है. उन्होंने कहा कि ये चुनाव संसदीय चुनाव की तरह होगा. 40 से 75 साल के बीच के लोग आवेदन कर सकते हैं. एजुकेशन की बात करें तो मास्टर डिग्री होनी चाहिए. सभी उम्मीदवारों को ईरान की 12 सदस्यीय संरक्षक परिषद द्वारा अनुमोदित किया जाना चाहिए.
महसा अमीनी की मौत के विरोध में प्रदर्शन
देश की पुलिस का प्रभार संभालने वाला गृह मंत्रालय बिना किसी अंतरराष्ट्रीय निगरानी के चुनाव कराता है. हालांकि, सभी अंतिम फैसले सर्वोच्च नेता अयातुल्लाह अली खामेनेई ही लेते हैं. रईसी ने साल 2021 के चुनाव में जीत दर्ज की थी और राष्ट्रपति बने थे. 2024 के चुनाव पर नजर डाली जाए तो हालात काफी बदले हुए हैं. तेहरान और अमेरिका के बीच तनाव बढ़ा हुआ है. साल 2022 में महसा अमीनी की मौत के विरोध में प्रदर्शन भी हो रहे हैं.
इन नेताओं की उम्मीदवारी की हो रही है चर्चा
चर्चा है कि सईद जलीली भी चुनाव लड़ सकते हैं. इसके साथ ही मोहसेन हाशमी रफसनजानी का नाम भी चर्चा में है. वो पूर्व राष्ट्रपति अकबर हाशमी रफसनजानी के बेटे हैं. पूर्व राष्ट्रपति हसन रूहानी के सहयोगी अली लारीजानी भी चुनाव लड़ सकते हैं. इसके साथ ही कार्यवाहक राष्ट्रपति मोखबर भी अपनी उम्मीदवारी दर्ज करा सकते हैं.
11 जून को जारी होगी उम्मीदवारों की फाइनल लिस्ट
गार्जियन काउंसिल 11 जून को उम्मीदवारों की फाइनल लिस्ट जारी करेगी. ये 12 सदस्यीय ज्यूरी का ग्रुप है. इसके सदस्यों को सर्वोच्च नेता द्वारा नियुक्त किया जाता है. इस काउंसिल ने 2021 के राष्ट्रपति चुनाव से पहले नेताओं को अयोग्य घोषित कर दिया था. इसके बाद रईसी ने जीत दर्ज की थी. इस चुनाव में राष्ट्रपति पद के लिए बेहद कम मतदान हुआ था. महज 48.8 फीसदी वोटिंग हुई थी.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *