रतन टाटा यहां हर घंटे खर्च करेंगे 2.28 करोड़, अंबानी-अडानी की बढ़ी टेंशन

रतन टाटा की पॉवर कंपनी ने गौतम अडानी और मुकेश अंबानी की टेंशन में इजाफा कर दिया है. टाटा पॉवर ने मौजूदा वित्त वर्ष में हर घंटे 2.28 करोड़ रुपए खर्च करने का प्लान बना लिया है. जानकारी के अनुसार टाटा पॉवर अपने कैपिटल एक्सपेंडिचर का अधिकतर पैसा रिन्युएबल एनर्जी पर खर्च करेगा. इसी सेक्टर में मुकेश अंबानी और गौतम अडानी भी मोटा निवेश कर रहे हैं. ऐसे में रतन टाटा की एंट्री होना दोनों की मुश्किलों में इजाफा कर सकता है. आइए आपको भी बताते हैं कि आखिर टाटा पॉवर की ओर से किस तरह का ऐलान किया गया है.
20 हजार करोड़ के खर्च का प्लान
टाटा पॉवर चालू वित्त वर्ष 2024-25 में कैपिटल एक्सपेंडिचर के लिए 20,000 करोड़ रुपये खर्च करेगी. कंपनी के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन ने कंपनी की 105वीं वार्षिक आम बैठक (एजीएम) में शेयरधारकों को बताया कि कैपिटल एक्सपेंडिचर का एक बड़ा हिस्सा कंपनी के नवीकरणीय ऊर्जा पोर्टफोलियो को गति देने के लिए होगा. बाकी राशि ट्रांसमिशन और डिस्ट्रीब्यूशन बिजनेस पर खर्च की जाएगी.
पिछले साल खर्च किए थे 12 हजार करोड़
चंद्रशेखरन, जो टाटा संस के चेयरमैन भी हैं, ने कहा कि टाटा पॉवर ने 2024-25 में 20,000 करोड़ रुपए ये का पूंजीगत व्यय करने की योजना बनाई है. यह 2023-24 में निवेश की गई 12,000 करोड़ रुपए की राशि से काफी अधिक है. उन्होंने कहा कि टाटा पॉवर अन्य राज्यों में नए वितरण विस्तार के अवसरों का लाभ उठाने के लिए भी निवेश करेगी. इसके अलावा कंपनी सरकार से जरूरी मंजूरी मिलने के बाद छोटे मॉड्यूलर परमाणु रिएक्टर में भागीदारी की संभावना भी तलाशेगी.
कितना है टारगेट
चेयरमैन ने कहा कि कंपनी मौजूदा और निर्माणाधीन परियोजनाओं, दोनों से पांच साल में 15 गीगावाट क्लीन एनर्जी क्षमता का लक्ष्य लेकर चल रही है. यह क्षमता इस समय 9 गीगावाट की है. उन्होंने कहा कि कंपनी का लक्ष्य वितरण कारोबार के विस्तार के जरिये पांच करोड़ उपभोक्ताओं को जोड़ने का है, जिनकी मौजूदा संख्या 1.25 करोड़ से अधिक है.
कितना है कंपनी का शेयर प्राइस
मंगलवार को टाटा पॉवर का शेयर मामूली गिरावट के साथ बंद हुआ है. बीएसई के आंकड़ों के अनुसार टाटा पॉवर का शेयर 2.30 रुपए की गिरावट के साथ 436.90 रुपए पर बंद हुआ. वैसे कंपनी का शेयर 441 रुपए पर ओपन हुआ था. कारोबारी सत्र के दौरान कंपनी का शेयर 445.25 रुपए के साथ दिन के हाई पर भी गया था. मौजूदा समय में कंपनी का मार्केट कैप 1,39,604.38 करोड़ रुपए है. मौजूदा साल में टाटा पॉवर का शेयर निवेशकों को 32 फीसदी से ज्यादा की कमाई करा चुका है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *