राखी के दिन घर पर आसानी से बनाएं मलाई घेवर, ये है आसान रेसिपी

इस बार 19 अगस्त को रक्षाबंधन का पर्व मनाया जा रहा है. ये त्यौहार भाई बहन के रिश्तो को और मजबूत करता है. जिसकी तैयारी लोगों में शुरू कर दी है. बाजार में राखी की धूम मची हुई है. साथ ही मिठाइयों की दुकानों पर भी भीड़ दिखाई देती है. त्योहार पर मिठाई का विशेष महत्व होता है. रक्षाबंधन के दिन कई तरह की मिठाइयां बनाई और खाई जाती हैं, जैसे कि रसगुल्ला, जलेबी, गुलाब जामुन, लड्डू और बर्फी. मिठाइयाँ इस खुशी के मौके को और भी खास बना देती हैं और रिश्ते की मिठास को बढ़ा देती हैं.
वहीं आप बाजार से मिठाई खरीदने की जगह घर पर भी इसे बना सकते हैं. बहुत से लोगों को घेवर खाना बहुत पसंद है. ऐसे में आप इसे घर पर आसानी से बना सकते हैं. आइए जानते हैं इसे घर पर बनाने के विधि के बारे में.
जरूरी सामग्री
इसे बनाने के लिए आपको 3 कप आटा, 1 ग्राम घी ( जमा हुआ ), 3 से 4 बर्फ के टुकड़े, 4 कप पानी, 1/2 कप दूध, थोड़ा मैदा, 1/4 टीस्पून पीला फूड रंग, 1 कप चीनी, 1 कप पानी, टॉपिंग के लिए 1 टीस्पून इलायची पाउडर, 1 टेबल स्पून पिस्ता और बादाम कटे हुए, चाशनी के लिए चीनी
बनाने की विधि
घेवर बनाने के लिए सबसे पहले बड़े बाउल में जमा हुआ घी लें और उसमें एक बर्फ का टुकड़ा डालें. अब इस मिक्स करें. आप चाहें तो बर्फ का टुकड़ा और भी डाल सकते हैं. इसे घी सफेद होने तक मिक्स करें. अब इसमें मैदा डालें और इसे अच्छे से मिक्स करें. इसके बाद इस मिश्रण में आटा, दूध और पानी लेकर इसका एक पतला मिश्रण बना लें और इसमें नींबू की कुछ बूंदें डालें. अब एक छोटी कढ़ाई में घी गर्म कर लें. इसके बाद इस मिश्रण को चम्मच की मदद से गोल घुमाते हुए उसमें डालें. जब इसका रंग भूरा होने लगे और इस में छोटे छोटे छेद दिखने लगे, तब उसे घी से निकाल लें.

View this post on Instagram

A post shared by Shilpi Sharma (@myexperiencediaries)

अब पानी में चीनी डालकर चाशनी तैयार कर लें. आप चाहें तो इसमें पिला फूड कलर भी मिला सकते हैं. इसके बाद एक कटोरे में चाशनी लें और उसमें घेवर डाल दें. इसके बाद अब 1/2 कप दूध पाउडर, 1/2 कप ताजी क्रीम या मलाई, 1/4कप-चीनी, 1कप-दूध 1 बड़ा चम्मच कटे हुए मेवे और 1/4 छोटा चम्मच- इलायची पाउडर को ग्राइंड कर पेस्ट बनाएं और इस घेवर के ऊपर फैलाएं. बनकर तैयार है स्वादिष्ट मलाई घेवर.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *