राजस्थान में भी हैं झरने, बारिश के मौसम में बढ़ जाती है इनकी खूबसूरती

राजस्थान का नाम सुनते ही वहां पर बने रजवाड़ों के किले दिमाग में आते हैं. वहीं गर्मी में लोग राजस्थान जाने से कतराते हैं, क्योंकि यहां का तापमान काफी ज्यादा रहता है और हरियाली भी काफी कम पाई जाती है. इस साल तो राजस्थान में तापमान ने रिकॉर्ड तोड़ दिए. फिलहाल आपको बता दें कि राजस्थान में भी कई झरने हैं जहां की हरियाली आपका दिल खुश कर देगी और मानसून के दिनों में इन जगहों की खूबसूरती और भी ज्यादा बढ़ जाती है.
राजस्थान को वहां की अनूठी संस्कृति, स्वादिष्ट खानपान के अलावा ऐतिहासिक किलों के लिए जाना जाता है, लेकिन क्या आपको पता है कि साल के ज्यादातर समय गर्म रहने वाले राजस्थान में भी ऐसे कई झरने हैं जहां आप ठंडक के बीच वक्त बिता सकते हैं. तो चलिए जान लेते हैं.
भीमलत झरना
राजस्थान में अगर हरियाली भरी कोई जगह देखनी है तो भीमलत नेचुरल ब्यूटी का खजाना है. राजस्थान के बूंदी से करीब 35 किलोमीटर की दूरी तय करने के बाद आप यहां पहुंच सकते हैं. मानसून के मौसम में यहां की खूबसूरती देखने लायक होती है.

View this post on Instagram

A post shared by Suresh Banjara (@suresh_banjara_123)

पदाझार महादेव झरना
राजस्थान के बूंदी क्षेत्र में ही मौजूद पदाझार महादेव झरना की खूबसूरती भी देखते ही बनती है. यह जगह न सिर्फ नेचुरल ब्यूटी के लिए लोगों के बीच फेमस है, बल्कि आप यहां पर रामेश्वर महादेव गुफा में दर्शन करने जा सकते हैं, जिससे आपको आध्यात्मिक शांति महसूस होगी.

View this post on Instagram

A post shared by Kota City Blog (@kotacityblog)

मेनल फॉल्स जाएं
राजस्थान की सबसे खास धरोहरों में से एक चित्तौड़गढ़ किला पर्यटकों को खूब आकर्षित करता है. फिलहाल यहां पर मेनल झरना भी बहता है, जिसे देखकर आपका दिल खुश हो जाएगा. तकरीबन 15 मीटर की ऊंचाई से गिरने वाला ये झरना बेहद खूबसूरत लगता है.

View this post on Instagram

A post shared by Lalit Meena (@enzilalit)

चुलिया झरना
राजस्थान के राणा प्रताप सागर बांध के पास मौजूद वाटरफॉल यहां के खूबसूरत टूरिस्ट डेस्टिनेशन में से एक है. यहां पर बनीं प्राकृतिक चट्टानों का नजारा भी मन मोह लेता है. गोलाकार में बना ये झरना आकर्षक लगता है.

View this post on Instagram

A post shared by Incredible rajasthan (@wonderful_rajasthan)

अगर आप भी राजस्थान जाने का मन बना रहे हैं और यहां की ऐतिहासिक इमारतों को देखना चाहते हैं तो इसके अलावा इन नेचुरल ब्यूटी से भरपूर वाटर फॉल्स पर भी विजिट कर सकते हैं.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *