राजस्थान में मानसून ने बदली करवट, आंध्र प्रदेश में भारी बारिश का अनुमान, IMD ने जारी किया अलर्ट

मानसून के एक बार फिर जोर पकड़ने से राजस्थान की राजधानी जयपुर सहित कई जिलों में मूसलाधार बारिश हो रही है. वहीं, मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने शनिवार को आंध्र प्रदेश में भारी बारिश का अनुमान जताया है. IMD के मुताबिक, आंध्र प्रदेश के 9 जिलों में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है. इसके साथ ही उन सभी जिलों के लिए ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया है.
मौसम विभाग ने आंध्र प्रदेश के एलुरु, अल्लुरी सीताराम राजू (एएसआर), पार्वतीपुरम मान्यम, श्रीकाकुलम, विजयनगरम, पश्चिम गोदावरी, पूर्वी गोदावरी, एनटीआर और कृष्णा जिलों के लिए ‘अलर्ट’ जारी किया है. मौसम विभाग ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा, ‘एलुरु, एएसआर, पूर्वी गोदावरी, पश्चिम गोदावरी और एनटीआर के एक या दो स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश के साथ अत्यंत भारी बारिश होने की आशंका है.’
आंध्र प्रदेश में रविवार को भी भारी बारिश होने का अनुमान
मौसम विभाग ने आंध्र प्रदेश के कोनसीमा, काकीनाडा, अनकापल्ली, यानम, विशाखापट्टनम, विजयनगर, श्रीकाकुलम, पार्वतीपुरम मान्यम और कृष्णा जिलों के अलग-अलग स्थानों पर रविवार को अत्याधिक बारिश होने का भी अनुमान व्यक्त किया है. इन सभी जिलों के लिए ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया है. वहीं, मानसून के एक बार फिर जोर पकड़ने से राजस्थान में मूसलाधार बारिश हो रही है.
राजस्थान में अगले दो दिन मानसून सक्रिय रहने का अनुमान
मौसम केंद्र के अनुसार, राजस्थान में पिछले चौबीस घंटे में बांसवाड़ा के लोहारिया में सबसे अधिक 169 मिलीमीटर बारिश हुई है. वहीं, राज्य में भारी बारिश का दौर अभी कुछ दिन जारी रहने का अनुमान है. मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार, शनिवार सुबह साढ़े आठ बजे तक के 24 घंटों में पूर्वी राजस्थान के ज्यादातर स्थानों और पश्चिमी में कुछ स्थानों पर मेघ गर्जन के साथ वर्षा दर्ज की गई.
ये भी पढ़ें- चीन में 200 किमी की रफ्तार से बढ़ रहा तूफान यागी, क्या भारत के मौसम पर भी डालेगा असर?
मौसम विभाग के अनुसार पूर्वी राजस्थान के ज्यादातर भागों में आगामी 2-3 दिन मानसून सक्रिय रहने का अनुमान है. सात सितंबर को उदयपुर, अजमेर, जयपुर संभाग के कुछ भागों में मध्यम, कहीं-कहीं भारी और अति भारी बारिश होने का अनुमान है. इसी तरह कोटा, अजमेर, जयपुर संभाग के कुछ भागों में 8-9 सितंबर को भी बारिश की गतिविधियां जारी रहने और कहीं-कहीं भारी बारिश होने का अनुमान है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *