रात भर बालों में तेल लगाना फायदेमंद है या नुकसानदायक, जानें यहां

सदियों से हेयर केयर रूटीन में बालों में तेल लगाने का जिक्र किया जाता है. घर के बड़े बुजुर्ग भी हेल्दी बालों के लिए हमें हेयर ऑयल लगाने की सलाह देते हैं. लेकिन वहीं आज की यूथ इससे बिल्कुल विपरीत चलती है. जहां एक तरफ लोग बाल में तेल लगाने के फायदे बताते हैं वहीं अधिकतर लोग बालों में तेल लगाना बिल्कुल भी पसंद नहीं करते हैं. बालों में तेल लगाना एक बेहतरीन हेयर केयर रूटीन में शामिल है. यहां तक कि आप पार्लर में भी कोई हेयर कट लेने जाते हैं तो वो भी आपको बालों में तेल लगाने को जरूर कहते हैं. दरअसल, हेयर ऑयलिंग को बालों की हर समस्या का समाधान माना जाता है. लेकिन इसके साथ साथ गर्मी या फिर मानसून मे अधिकतर लोगों को बालों में तेल लगाना पसंद नहीं होता है क्योंकि उनका ऐसा मानना होता है कि इससे उन्हें ज्यादा गर्मी लगती है. वहीं कुछ लोग अपने बालों में रात भर तेल लगाते हैं और अगली सुबह हेयरवॉश करते हैं. ऐसा करना फायदेमंद है या नुकसानदायक आइए जानते हैं इसके बारे में.
बालों को हेल्दी और शाइनी बनाए रखने के लिए हमें हेयर ऑयलिंग करने की सलाह दी जाती है. जहां एक तरफ कुछ लोग एक से दो घंटे तेल लगाकर रखने के बाद शैंपू कर लेते हैं वहीं कुछ लोग रात भर बालों में तेल लगाकर रखते हैं और अगले दिन शैंपू करते हैं. आइए जानते हैं रात भर बालों में तेल लगाकर सोने से फायदे मिलते हैं या नुकसान.
रातभर बालों में तेल लगाकर सोने के फायदे
1.डीप कंडीशनिंग
रात भर बालों में तेल लगाकर सोने से इन्हें बेहतर पोषण मिलता है जिस वजह से बाल बेहतर तरीके से कंडीशन होते हैं. इसके लिए आप नारियल, जैतून और आॉर्गन ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे सुबह शैंपू करने के बाद आपके बाल सिल्की और शाइनी नजर आएंगे.
2.स्कैल्प की समस्याएं होती है दूर
स्कैल्प की समस्याओं को दूर करने और ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने के लिए रात को बाल में तेल जरूर लगाएं. इसके साथ साथ ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने के लिए स्कैल्प की मसाज जरूर करें. ऑयलिंग करने से स्कैल्प की ड्राईनेस भी कम होगी. आप कुछ ऐसे हेयर ऑयल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं जिसमें एंटी फंगल और एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं. इसकी मदद से आप स्कैल्प में होनेवाली इंफेक्शन और खुजली से भी बचे रहेंगे.
3.हेयर ग्रोथ में मिलती है मदद
बालों में तेल लगाने से हेयर ग्रोथ पूरी तरह से होगी या नहीं इसके बारे में तो कोई प्रमाण नहीं है लेकिन बाल में तेल लगाने से हेयर ग्रोथ को प्रमोट जरूर किया जा सकता है.
रात भर बाल में तेल लगाकर सोने के नुकसान
1.ज्यादा चिपचिपापन महसूस होना
2.चेहरे पर आ सकते हैं पिंपल्स
3.अत्यधिक नमी

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *