रिपेयरिंग के लिए देने जा रहे स्मार्टफोन तो निपटा लें ये जरूरी काम, वरना खतरे में पड़ सकता है डेटा

कई बार ऐसा होता है कि आपके फोन में अचानक से कोई बड़ी समस्या आ जाए. जैसे इसका कैमरा या स्क्रीन लॉक सेंसर काम न कर रहा हो या फिर नेटवर्क की दिक्कत आने लग गई हो. ऐसी स्थिति में इंसान सर्विस सेंटर या किसी टेक्नीशियन की ओर रुख करता है. लेकिन ऐसा करने से पहले आपको सतर्क रहना चाहिए और कुछ जरूरी काम निपटा लेना चाहिए.
जब भी आप अपने स्मार्टफोन को रिपेयरिंग के लिए देते हैं, तो आपके डिवाइस में मौजूद डेटा की सुरक्षा बेहद जरूरी होती है. रिपेयरिंग के दौरान आपका पर्सनल डेटा जैसे फोटो, वीडियो, पासवर्ड, बैंकिंग डिटेल्स जैसी जानकारी गलत हाथों में पड़ सकती है. इसलिए, अपने स्मार्टफोन को सर्विस सेंटर या किसी टेक्निशियन को देने से पहले आगे बताए कदम उठान जरूरी है. ध्यान रहे इसके लिए फोन का ऑन रहना और टच पैनल का ठीक से काम करना जरूरी है.
डेटा का बैकअप लें
सबसे पहले, अपने स्मार्टफोन के सभी जरूरी डेटा का बैकअप लें. आप इसे क्लाउड स्टोरेज (जैसे Google Drive, iCloud) या अपने कंप्यूटर पर सेव कर सकते हैं. बैकअप में फोटो, वीडियो, कॉन्टैक्ट्स, मैसेज, ऐप डेटा आदि शामिल होने चाहिए.
जरूरी अकाउंट्स से लॉग आउट करें
अपने सभी सोशल मीडिया अकाउंट्स, ईमेल, बैंकिंग ऐप्स और दूसरे पर्सनल अकाउंट्स से लॉग आउट कर दें. इससे आपके अकाउंट्स को सेफ्टी मिलेगी और कोई भी व्यक्ति आपके अकाउंट्स को एक्सेस नहीं कर सकेगा.
फैक्ट्री रिसेट करें
अगर मुमकिन हो, तो अपने फोन को फैक्ट्री रिसेट करें. ये आपके फोन से सभी डेटा और ऐप्स को हटा देगा. ध्यान दें कि फोन रिसेट करने से पहले बैकअप लेना न भूलें. रिसेट के बाद आपका फोन उसी स्थिति में हो जाएगा जैसे आपने उसे पहली बार खरीदा था.
सिम कार्ड और मेमोरी कार्ड निकालें
रिपेयरिंग के लिए फोन देने से पहले अपने सिम कार्ड और मेमोरी कार्ड को निकाल लें. इसमें आपके पर्सनल डेटा के साथ-साथ सिम कार्ड में सेव किए गए कॉन्टैक्ट्स भी शामिल हो सकते हैं.
फोन लॉक और सिक्योरिटी सेटिंग्स चेक करें
ये तय करें कि आपके फोन की लॉक स्क्रीन पासवर्ड, पिन या फिंगरप्रिंट लॉक सिक्योर और एक्टिव है. यदि आपने फोन को फैक्ट्री रिसेट नहीं किया है, तो यह आपके डेटा को एक्स्ट्रा सेफ्टी देगा.
IMEI नंबर नोट करें
अपने फोन का IMEI नंबर नोट कर लें. ये आपके फोन की पहचान करता है और चोरी या गुम होने की स्थिति में उपयोगी हो सकता है. आप इसे फोन की सेटिंग्स में या *#06# डायल करके देख सकते हैं.
डेटा रिकवरी को डिसेबल करें
अगर आपके फोन में कोई डेटा रिकवरी ऐप्स या क्लाउड सिंकिंग सर्विस चालू हैं, तो उन्हें डिसेबल कर दें. इससे आपका डेटा सर्विसिंग के दौरान रिकवर नहीं किया जा सकेगा.
भरोसेमंद सर्विस सेंटर पर जाएं
हमेशा भरोसेमंद और अथोराइज्ड सर्विस सेंटर को ही चुने. ऐसा करने से आपके फोन को प्रोफेशनल्स ही हैंडल करेंगे और डेटा सिक्योरिटी का ध्यान रखा जाएगा.
खास ऐप को अनइंस्टॉल करें
फोन में मौजूद जरूरी ऐप को अनइंस्टॉल कर सकते हैं, जैसे कि बैंकिंग ऐप्स को रिपेयरिंग से पहले हटा दें. बाद में इसे आसानी से फिर से इंस्टॉल कर सकते हैं.
जरूरी डॉक्यूमेंट रखें
फोन को रिपेयरिंग के लिए देते समय सर्विस सेंटर से रसीद या डॉक्यूमेंट लें, जिसमें आपके फोन की डिटेल्स और रिपेयरिंग की जानकारी हो. इससे भविष्य में कोई गड़बड़ी होने पर आपको सहूलियत होगी.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *