रिलायंस एजीएम ने बदल डाली पूरी कहानी, कितने अमीर हो गए मुकेश अंबानी

रिलायंस एजीएम के दिन कंपनी के शेयरों में इजाफे का फायदा सिर्फ कंपनी को मार्केट कैप के रूप में इजाफे से ही नहीं हुआ, बल्कि मुकेश अंबानी को भी मोटा फायदा हुआ है. एशिया के सबसे अमीर कारोबारी मुकेश अंबानी की दौलत में गुरुवार को करीब 15 हजार करोड़ रुपए का इजाफा देखने को मिला है. ब्लूमबर्ग के डाटा के अनुसार बर्नार्ड अरनॉल्ट के बाद मुकेश अंबानी दूसरे ऐसे कारोबारी हैं, जिनकी दौलत में सबसे ज्यादा इजाफा देखने को मिला है. वहीं दूसरी ओर गौतम अडानी की दौलत में गिरावट देखने को मिली है. जिसकी वजह से टॉप 15 अरबपतियों में वो 15वें पायदान पर खिसक गए हैं. आइए आपको भी बताते हैं कि आखिर मुकेश अंबानी और गौतम अडानी की कितनी दौलत हो गई है?
मुकेश अंबानी की दौलत में इजाफा
ब्लूमबर्ग बिलेनियर्स इंडेक्स के अनुसार मुकेश अंबानी की दौलत में जबरदस्त इजाफा देखने को मिला है. आंकड़ों के अनुसार मुकेश अंबानी की नेटवर्थ में करीब 15 हजार करोड़ रुपए की बढ़ोतरी देखने को मिली है. ब्लूमबर्ग की लिस्ट में मुकेश अंबानी दूसरे ऐसे अरबपति हैं, जिनकी दौलत में सबसे ज्यादा 1.77 अरब डॉलर की बढ़ोतरी देखने को मिली है. सबसे ज्यादा इजाफा दुनिया के दूसरे सबसे अमीर कारोबारी बर्नार्ड अरनॉल्ट हैं. जिनकी नेटवर्थ में 2.23 अरब डॉलर की बढ़ोतरी देखने को मिली है. जिसके बाद उनकी कुल दौलत 198 अरब डॉलर हो गई है.
कितनी हो गई अंबानी की दौलत
इस इजाफे के बाद मुकेश अंबानी की कुल दौलत 114 अरब डॉलर हो गई है. वैसे मुकेश अंबानी दुनिया के 11वें सबसे अमीर कारोबारी बने हुए हैं. मौजूदा साल में उनकी कुल दौलत में 17.7 अरब डॉलर का इजाफा देखने को मिला है. जबकि बीते एक साल में मुकेश अंबानी की नेटवर्थ में करीब 22 अरब डॉलर का इजाफा देखने को मिल चुका है. ब्लूमबर्ग के अनुसार मुकेश अंबानी की नेटवर्थ 27 अगस्त 2023 को 92.1 अरब डॉलर थी. जिसमें करीब 24 फीसदी का इजाफा देखने को मिल चुका है. खास बात तो ये है कि मुकेश अंबानी की ​कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों में 24 फीसदी से ज्यादा का इजाफा देखने को मिल चुका है.
अडानी की दौलत में इजाफा
वहीं दूसरी ओर एशिया के दूसरे सबसे अमीर कारोबारी गौतम अडानी की दौलत में गुरुवार को मामूली गिरावट देखने को मिली. ब्लूमबर्ग के अनुसार गुरुवार को नेटवर्थ 382 अरब डॉलर हो गई. जिसके बााद उनकी कुल नेटवर्थ 101 अरब डॉलर हो गई. आंकड़ों के अनुसार मौजूदा साल में गौतम अडानी की नेटवर्थ में 16.6 अरब डॉलर का इजाफा देखनेे को मिला है. अगर बात बीते एक बरस की करें तो 37 अरब डॉलर का इजाफा देखने को मिल चुका है. वहीं दूसरी ओर बीते एक महीने में गौतम अडानी की दौलत करीब 4 अरब डॉलर कम हो चुकी है. मौजूदा समय में गौतम अडानी दुनिया के 15वें सबसे अमीर हैं. जोकि कुछ दिन पहले 12वें पायदान पर काबिज थे.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *