रूस के खिलाफ जंग में यूक्रेन को लगेगा झटका, अब इस देश से मिलेगी इतनी ही मदद

यूक्रेन सेना के कुर्स्क क्षेत्र में प्रवेश के बाद रूस-यूक्रेन युद्ध और भयावह हो गया है. रूस सेना और यूक्रेनी सेना के बीच भयंकर युद्ध जारी है. यूक्रेनी सेना अमेरिका और पश्चिमी देशों की मदद से रूसी सेना का मुकाबला कर रही है. इस युद्ध में अमेरिका के बाद यूक्रेन के दूसरे सबसे बड़े मददगार जर्मनी ने कीव को दी जाने वाली मदद को आधा करने का प्लान बनाया है.
जर्मन संसद के सूत्र के हवाला से AFP ने बताया कि जर्मनी रूस की जब्त हुई संपत्ति के अलावा यूक्रेन को दी जाने वाली मदद को आधा करने की योजना बना रहा है. इस साल बर्लिन की ओर से कीव को करीब 8 बिलियन यूरो की मदद की गई थी, खबरों के मुताबिक 2025 में ये महज 4 बिलियन यूरो ही रह सकती है.
G7 और यूरोपीय संघ से होगी भरपाई?
AFP को जर्मनी के वित्त मंत्रालय के एक सूत्र ने बताया कि इस कमी को पूरा करने के लिए जी 7 और यूरोपीय संघ में मौजूद रूसी संपत्तियों पर भरोसा किया जा रहा है. जर्मन अखबार ‘फ्रैंकफर्टर अलगेमाइन सोनटैग्सज़ीतुंग’ ने इस बारे में बताया गया कि ये कटौती देश के चांसलर, सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी (SPD) और वित्त मंत्री क्रिश्चियन लिंडनर के बीच एक समझौते के बाद हो रही है.
जर्मनी में यूक्रेन के राजदूत ओलेक्सी मेकिएव ने एक्स पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा, “यूरोप की सुरक्षा जर्मनी के नेताओं के फैसले पर निर्भर करती है कि वह यूक्रेन का समर्थन करने के लिए अपनी भूमिका निभाते रहे.”

An der Militärhilfe für die Ukraine zu sparen, heißt Europas Sicherheit zu gefährden.
Das wäre fatal und muss verhindert werden. Die Mittel sind da, es ist eine Frage des politischen Willens.
Danke @tagesschau @_Sawicki_P_ @demianvonosten für das Interesse! pic.twitter.com/0RNOinc29i
— Oleksii MAKEIEV (@Makeiev) August 17, 2024

2025 का बजट लिबरल, ग्रीन्स और सोशल डेमोक्रेट्स के सरकारी गठबंधन के बीच बहस का विषय रहा है. यूक्रेन की मदद में कमी करने का फैसला जर्मनी की आर्थिक स्थिति बिगड़ने से रोकने के लिए हो रहा है. हालांकि, अभी इस पर आखिरी फैसला नहीं हुआ है कि यूक्रेन की सहायता में कटौती की जाएगी या नहीं.
रूस के पैसे से हो रही यूक्रेन की मदद
पश्चिमी देश दुनियाभर में मौजूद रूसी संपत्ति को जब्त कर, यूक्रेन को मदद कर रहा है. इसके अलावा सहयोगी देश अपनी ओर से एडीशनल ऐड भी दे रहे हैं. पश्चिमी देशों की योजना है कि इस तरीके से दुनिया भर में जब्त की गई 300 अरब डॉलर की रूसी संपत्ति से यूक्रेन की मदद की जा सके.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *