रूस के खिलाफ फिर यूक्रेन के साथ अमेरिका, 275 मिलियन डॉलर सैन्य मदद का ऐलान

अमेरिका ने शुक्रवार को यूक्रेन के लिए 275 मिलियन अमेरिकी डॉलर की नई सुरक्षा सहायता की घोषणा की. साथ ही अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने रूस के साथ चल रहे युद्ध के बीच यूक्रेन के लिए अमेरिकी समर्थन को दोहराया. ब्लिंकन ने कहा कि यूक्रेन की नई सुरक्षा सहायता कीव को खार्किव के पास मॉस्को के हमले को विफल करने में मदद करने के अमेरिकी प्रयासों का हिस्सा है.

एक्स पर एक पोस्ट में, ब्लिंकन ने कहा कि आज, अमेरिका यूक्रेन के बहादुर लोगों का समर्थन करने के लिए 275 मिलियन अमेरिकी डॉलर के हथियारों की घोषणा कर रहा है. हम रूस की आक्रामकता के खिलाफ लड़ाई में यूक्रेन के साथ खड़े रहेंगे.
यूक्रेन के लिए सैन्य मदद का ऐलान
ब्लिंकन ने कहा, अमेरिका आज बहादुर यूक्रेनी लोगों का समर्थन करने के लिए यूक्रेन के लिए हथियारों की एक महत्वपूर्ण खेप का ऐलान कर रहा है. क्योंकि वे रूस की आक्रामकता के खिलाफ अपने देश की रक्षा कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि यह 275 मिलियन अमेरिकी डॉलर का पैकेज, यूक्रेन को खार्किव के पास रूस के हमले को विफल करने में मदद के हमारे प्रयासों का हिस्सा है.
यूक्रेन के लोगों की रक्षा
उन्होंने कहा कि नेशनल सिक्योरिटी सप्लिमेंट पर हस्ताक्षर करने के बाद से यह अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन द्वारा अधिकृत पांचवां सुरक्षा सहायता पैकेज है और राष्ट्रपति ड्रॉडाउन अथॉरिटी का उपयोग करने वाला तीसरा पैकेज है. एंटनी ब्लिंकन ने कहा कि पिछले पैकेजों से सहायता पहले ही पहुंचा दी गई हैं और नई सैन्य सहायता जितनी जल्दी हो सके पहुंचाई जाएगी ताकि यूक्रेनी सेना इसका उपयोग अपने क्षेत्र की रक्षा और यूक्रेन के लोगों की रक्षा के लिए कर सके.

ब्लिंकन ने कहा कि जैसा कि राष्ट्रपति बाइडेन ने स्पष्ट कर दिया है, अमेरिका और हमारे द्वारा इकट्ठा किया गया अंतर्राष्ट्रीय गठबंधन अपनी स्वतंत्रता की रक्षा में यूक्रेन के साथ खड़ा रहेगा. विशेष रूप से, 2022 में मॉस्को और कीव के बीच युद्ध शुरू होने के बाद से अमेरिका ने यूक्रेन को समर्थन की पेशकश की है.
यूक्रेन के दौरे पर ब्लिंकन
इस महीने की शुरुआत में, एंटनी ब्लिंकन संबंधों को बढ़ावा देने और रूस के साथ चल रहे युद्ध के बीच कीव को अमेरिकी समर्थन की पुष्टि करने के लिए यूक्रेन की यात्रा पर पहुंचे. यूक्रेन पहुंचने पर, ब्लिंकन ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, मैं यूक्रेन के लिए अपना अटूट समर्थन प्रदर्शित करने के लिए कीव लौट आया क्योंकि वे रूसी आक्रामकता के खिलाफ अपनी स्वतंत्रता की रक्षा कर रहे हैं.
हमले में कई लोगों की मौत
फरवरी 2022 में मॉस्को और कीव के बीच युद्ध शुरू होने के बाद से उन्होंने चौथी बार यह अघोषित यात्रा की. 24 मई को, रूस ने यूक्रेन के खार्किव के कई स्थानों पर मिसाइल हमले किए, जिसमें एक प्रिंटिंग हाउस भी शामिल था, जिसमें सात लोग मारे गए और 23 अन्य घायल हो गए। सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, क्षेत्रीय गवर्नर ओलेह सिनीहुबोव के अनुसार, मारे गए सात लोग, जिनमें कम से कम पांच महिलाएं शामिल थीं.

शहर के केंद्र के दक्षिण में स्थित प्रिंटिंग हाउस में कम से कम 16 लोग घायल हो गए, और अन्य स्थान पर सात अन्य घायल हो गए. सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक, रूसी सैनिकों ने यूक्रेन में कमजोर सीमा रेखा का फायदा उठाया है.

पिछले दो सप्ताह से रूसी सेना खार्किव की ओर बढ़ी है. इससे पहले युद्ध में, रूसी सेनाओं ने आज़ाद होने से पहले क्षेत्र के कुछ हिस्सों पर कब्ज़ा कर लिया था. कंपनी के बयान के मुताबिक, सुबह यूक्रेनी राज्य रेलवे नेटवर्क पर भी हमला किया गया. कंपनी ने कहा कि हमले में छह कर्मचारी घायल हो गए.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *