रूस पर कहर बनकर बरसेंगे अमेरिकी हथियार, बाइडेन ने यूक्रेन को दी मंजूरी

रूस-यूक्रेन जंग के बीच अमेरिका की तरफ से बड़ा अपडेट सामने आया है. अमेरिकी अधिकारियों के अनुसार, राष्ट्रपति जो बाइडेन ने यूक्रेन को खार्किव की रक्षा के सीमित उद्देश्य के लिए रूस के अंदर हमला करने के लिए अमेरिकी हथियारों का उपयोग करने की अनुमति दे दी है.
सूत्रों ने बताया कि यूक्रेन को रूस के अंदर आक्रामक हमले के लिए अमेरिकी मिसाइलों और अन्य हथियारों का उपयोग नहीं करने की अमेरिकी नीति में कोई बदलाव नहीं आया है. यह कदम तब आया है जब यूक्रेनी अधिकारियों ने अमेरिकी प्रशासन से अपने बलों को रूसी क्षेत्र से होने वाले हमलों के खिलाफ खुद का बचाव करने की अनुमति देने की मांग तेज कर दी.

President Joe Biden has given Ukraine the go-ahead to use American weaponry to strike inside Russia for the limited purpose of defending Kharkiv, according to U.S. officials, reports AP
— ANI (@ANI) May 30, 2024

यूक्रेन का रूस के अंदर हमला
बाइडेन के फैसले की रिपोर्ट सबसे पहले पोलिटिको ने दी थी. अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने गुरुवार को गलत सूचना के साथ लोकतंत्र में कलह पैदा करने की रूसी कोशिशों की आलोचना की और संकेत दिया कि बाइडेन प्रशासन जल्द ही यूक्रेन को रूस के अंदर हमला करने के लिए अमेरिकी आपूर्ति वाले हथियारों का उपयोग करने की अनुमति दे सकता है.
ब्लिंकन प्राग में एक बैठक के लिए नाटो के विदेश मंत्रियों के साथ शामिल हुए, जहां उन्होंने कहा कि मॉस्को द्वारा गलत सूचना और दुष्प्रचार का उपयोग एक जहर था. वहीं इसका मुकाबला करने के लिए चेक सरकार के साथ उन्होंने एक समझौते पर हस्ताक्षर किए.
10 लाख राउंड गोला-बारूद
उन्होंने एक चेक सैन्य अड्डे का भी दौरा किया, जहां उन्होंने बख्तरबंद वाहन देखे, जिन्हें प्राग रूस के आक्रमण से लड़ने में मदद करने के लिए कीव भेज रहा है और साल के अंत तक यूक्रेन को 10 लाख राउंड गोला-बारूद की आपूर्ति करने के लिए चेक पहल पर एक ब्रीफिंग की. ब्लिंकन ने कहा कि हम जानते हैं कि हमारे बीच प्रतिस्पर्धा में एक प्रमुख मोर्चा, विशेष रूप से रूस के साथ हमारे प्रतिकूल संबंध, सूचना के मोर्चे पर है।
उन्होंने कहा कि चेक के साथ साझेदार देशों के साथ अमेरिका का समझौता गलत सूचना और दुष्प्रचार से प्रभावी ढंग से निपटने में मदद करेगा. जो हमारे विरोधियों द्वारा हमारे लोकतंत्रों में जहर घोलने के लिए किया जा रहा है. ब्लिंकन ने चेक विदेश मंत्री मंत्री जान के साथ एक समारोह में संवाददाताओं से कहा कि जितना अधिक हम अन्य देशों के साथ मिलकर काम करने में सक्षम होंगे, उतना ही अधिक प्रभावी ढंग से हम इसे उजागर करेंगे और इससे निपटेंगे.
रूस के लगातार हमले का मुकाबला
लिपावस्की ने सहमति जताते हुए कहा कि चेक अधिकारियों ने हाल ही में एक बड़े रूसी समर्थित गलत सूचना अभियान का पर्दाफाश किया था. उन्होंने कहा कि हम लोकतंत्रों और निरंकुश शासनों के बीच टकराव का सामना कर रहे हैं. गुरुवार को नाटो से संबंधित एक अलग कार्यक्रम में लिपावस्की ने कहा कि रूस के लगातार हमले का मुकाबला करने के लिए यूक्रेन को संसाधनों की जरूरत है.
उन्होंने कहा कि यूक्रेन अपना एक हाथ पीछे बांधकर रूस के खिलाफ नहीं लड़ सकता. यूक्रेन को रूसी क्षेत्र पर भी रूस के बर्बर आक्रमण के खिलाफ लड़ने में सक्षम होना चाहिए. नॉर्वे के विदेश मंत्री, एस्पेन बार्थ ईड ने बताया कि उनके देश का मानना है, यूक्रेन को अपने क्षेत्र की रक्षा के हिस्से के रूप में रूस के अंदर रूस पर हमला करने का अंतरराष्ट्रीय कानून के तहत एक स्पष्ट अधिकार है.
यूक्रेन पर रूस का आक्रमण और उसे पीछे हटाने के यूक्रेनी प्रयासों का समर्थन आज नाटो के विदेश मंत्री की बैठकों का एक प्रमुख फोकस होगा. मोल्दोवा में बुधवार को, ब्लिंकन ने कहा कि यूक्रेन अमेरिकी हथियारों को कैसे तैनात करता है, इस पर अमेरिकी नीति लगातार विकसित हो रही है.
अमेरिकी हथियारों का इस्तेमाल
हालांकि अमेरिकी अधिकारी इस बात पर जोर दे रहे हैं कि कोई औपचारिक प्रतिबंध नहीं है, लेकिन उन्होंने लंबे समय से यह स्पष्ट कर दिया है कि उनका मानना है कि रूस के अंदर लक्ष्यों पर हमला करने के लिए अमेरिकी हथियारों का इस्तेमाल मॉस्को से तीव्र प्रतिक्रिया भड़का सकता है, जिसका रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने वादा किया है.
ब्लिंकन ने इस महीने की शुरुआत में कीव का दौरा किया और यूक्रेनी राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की की सीधी अपील सुनी कि अमेरिकी सैन्य सहायता का उपयोग रूसी भाषा में उन स्थानों पर हमला करने के लिए किया जाए जहां से यूक्रेन पर हमले शुरू किए जाते हैं.
रूस के अंदर हमला करने की जरूरत
इस हफ्ते की शुरुआत में फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों और नाटो प्रमुख जेन्स स्टोलटेनबर्ग ने कहा था कि अगर यूक्रेन को अपनी रक्षा के लिए रूस के अंदर हमला करने की जरूरत है तो पश्चिमी देशों को आपत्ति नहीं होनी चाहिए. स्टोल्टेनबर्ग ने गुरुवार को उस स्थिति की फिर से पुष्टि की.
उन्होंने कहा कि मेरा मानना है कि समय आ गया है कि इन प्रतिबंधों पर फिर से विचार किया जाए ताकि यूक्रेनियन वास्तव में अपनी रक्षा कर सकें. हमें यह याद रखने की ज़रूरत है कि यह क्या है. यह यूक्रेन के ख़िलाफ़ मास्को द्वारा अपनी पसंद से शुरू किया गया आक्रामकता का युद्ध है. उन्होंने कहा, आत्मरक्षा के अधिकार में यूक्रेन के बाहर वैध सैन्य ठिकानों पर हमला करना भी शामिल है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *