रूस पर यूक्रेन का अब तक का सबसे बड़ा ड्रोन हमला, रात भर में 158 को मार गिराया

रूस और यूक्रेन जंग में अब तक कई हजार लोग मारे जा चुके हैं. युद्ध को चलते 2 साल से भी ज्यादा का समय हो गया है लेकिन दोनों देशों के बीच कोई बात बनती नजर नहीं आ रही है. दोनों देश एक-दूसरे पर लगातार हमले कर रहे हैं. हाल ही में पीएम नरेंद्र मोदी यूक्रेन के दौरे पर पहुंचे थे. उससे पहले रूस की ओर से यूक्रेन पर सबसे बड़ा हमला किया गया था. अब यूक्रेन ने रूस पर अब तक का सबसे बड़ा हमला किया. रूस के रक्षा मंत्रालय की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक रूस ने 150 से ज्यादा यूक्रेन ड्रोन मार गिराए हैं.
रक्षा मंत्रालय ने 1 सितंबर को कहा कि रूस एयर डिफेंस ने रात भर में 158 यूक्रेनी ड्रोनों को रोका और खत्म कर दिया, जिनमें से दो मॉस्को शहर के ऊपर और 9 मॉस्को क्षेत्र के आसपास के क्षेत्र में थे. इनमें से 46 ड्रोन कुर्स्क क्षेत्र के ऊपर थे, जहां यूक्रेन ने हाल ही के हफ्तों में दूसरे विश्व युद्ध के बाद से रूसी धरती पर सबसे बड़ी घुसपैठ करते हुए अपनी सेना भेजी है. इसके अलावा 34 ड्रोन ब्रायंस्क क्षेत्र में, 28 वोरोनिश क्षेत्र में और 14 बेलगोरोड क्षेत्र में थे. यह सभी यूक्रेन की सीमा से सटे हुए हैं.
रूस पर यूक्रेन के हमले तेज
रूस में भी काफी अंदर तक ड्रोन मार गिराए गए, जिनमें मास्को के उत्तर-पश्चिम में स्थित ट्वेर क्षेत्र और रूसी राजधानी के उत्तर-पूर्व में स्थित इवानोवो क्षेत्र में स्थित एक-एक ड्रोन शामिल हैं. यूक्रेनी ड्रोन हमलों ने लड़ाई को अग्रिम मोर्चे पर ला दिया है. साल की शुरुआत से ही यूक्रेन ने रूस पर हवाई हमले तेज कर दिए हैं, क्रेमलिन के हमले को धीमा करने के लिए रिफाइनरियों और तेल टर्मिनलों को निशाना बनाया है.
वहीं यूक्रेन एयर फोर्स के मुताबिक यूक्रेन में रूस की ओर से छोड़े गए 11 ड्रोनों में से आठ को मार गिराया गया है. स्थानीय अधिकारियों ने बताया कि देश के पूर्वोत्तर खार्किव क्षेत्र में गोलाबारी में पांच लोग घायल हो गए.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *