रॉन्ग साइड गाड़ी चलाओगे, तो यमराज को पाओगे… इतना भरना पड़ेगा चालान

श्याम एक जल्दबाज इंसान था. उसे कहीं भी पहुंचने में हमेशा देर लगती थी. आज भी वह एक अहम मीटिंग में लेट हो रहा था. घड़ी की सुइयां तेजी से दौड़ रही थीं और श्याम को लग रहा था मानो समय ही उसके खिलाफ हो गया हो. रास्ते में ट्रैफिक जाम देखकर श्याम का सब्र का बांध टूट गया. उसने सोचा, ‘थोड़ा सा रॉन्ग साइड चला लूं, बस कुछ ही दूर है.’ और उसने अपनी बाइक को रॉन्ग साइड में मोड़ लिया.
शुरुआत में तो सब ठीक रहा, लेकिन तभी सामने से एक तेज रफ्तार कार आई. श्याम ने ब्रेक लगाए, लेकिन बहुत देर हो चुकी थी. एक जोरदार टक्कर हुई और श्याम की बाइक बुरी तरह से डैमेज हो गई.
श्याम को अस्पताल ले जाया गया. डॉक्टरों ने बताया कि वह बाल-बाल बच गया है. हादसे के बाद श्याम को अपनी गलती का अहसास हुआ. उसने सोचा, ‘मैंने कितनी बड़ी गलती की है. थोड़ी सी जल्दबाजी में मैंने अपनी जान जोखिम में डाल दी.’
अस्पताल से छुट्टी मिलने के बाद श्याम ने गाड़ी चलाना बंद कर दिया. उसने यह फैसला किया कि वह अब कभी भी ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन नहीं करेगा.
ट्रैफिक पुलिस का पोस्ट
आपने देखा कि सड़क पर छोटी सी चूक कितनी जानलेवा हो सकती है. गलत दिशा में ड्राइविंग करना आपको यमराज के दर्शन करा सकता है. इसके अलावा पकड़े जाने पर ट्रैफिक पुलिस चालान भी कर सकती है. रॉन्ग साइड ड्राइव करने के खतरों के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए ट्रैफिक पुलिस लगातार मेहनत करती है.
शहर में बढ़ते यातायात नियमों के उल्लंघन को रोकने के लिए उत्तर प्रदेश ट्रैफिक पुलिस सोशल मीडिया का भी सहारा लेती है. उत्तर प्रदेश ट्रैफिक पुलिस ने हाल ही में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक पोस्ट शेयर किया है जिसमें रॉन्ग साइड गाड़ी चलाने वालों को चेतावनी दी गई है. पोस्ट का टाइटल है, ‘रॉन्ग साइड गाड़ी चलाओगे, तो यमराज को पाओगे’.
सोशल मीडिया पोस्ट. (x.com/uptrafficpolice)
पुलिस भी मजेदार तरीकों से लोगों के साथ मेल-जोल बढ़ाने की कोशिश करती है, और ट्रैफिक नियमों के बारे में जागरूकता फैलाती है. पोस्ट में यमराज का जिक्र करके लोगों को समझाया गया है कि रॉन्ग साइड गाड़ी चलाने से न सिर्फ चालान लगेगा, बल्कि जान का खतरा भी बढ़ जाता है.
रॉन्ग साइड ड्राइव करना क्यों खतरनाक?
रॉन्ग साइड गाड़ी चलाना ट्रैफिक नियमों का बड़ा उल्लंघन है. इससे रोड एक्सीडेंट का खतरा कई गुना बढ़ जाता है. रॉन्ग साइड से आ रही गाड़ी से आमने-सामने की टक्कर होने पर गंभीर चोट लगने या जान जाने का खतरा रहता है.
कितना होगा चालान?
रॉन्ग साइड गाड़ी चलाने पर 2000 रुपये के चालान का प्रावधान है. इसके अलावा, अगर इस वजह से कोई हादसा होता है तो दोषी व्यक्ति के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जा सकती है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *