रोज सुबह पी लें करी पत्ता की चाय, एक नहीं मिलेंगे कई फायदे

भारतीय रसोई में करी पत्ता का इस्तेमाल खाने में खूब किया जाता है. सादी सी सब्जी में भी करी पत्ता की सुगंध स्वाद बढ़ा देती है. यही वजह है कि ज्यादातर लोग करी पत्ता का पेड़ अपने घर में भी लगाते हैं. ये पेड़ अगर आपके भी घर में है तो जान लें कि ये कितने न्यूट्रिशन से भरपूर है और रोजाना सुबह इसकी चाय पीने से आपकी सेहत को कितने फायदे मिल सकते हैं.
करी पत्ता स्वाद की ही नहीं बल्कि पोषक तत्वों का भी किंग है. इसमें आयरन, कैल्शियम, फास्फोरस, पोटेशियम, जिंक, मैग्नीशियम, के अलावा विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी और विटामिन ई भी पाया जाता है, इस वजह से करी पत्ता सिर्फ स्वाद बढ़ाने वाली हर्ब नहीं है बल्कि ये सेहत के लिए औषधि की तरह काम करता है. तो चलिए जान लेते हैं कि करी पत्ता की चाय रोजाना सुबह पीने से क्या फायदे होंगे.
शरीर में हीमोग्लोबिन का प्रोडक्शन बढ़ेगा
करी पत्ता की चाय बनाकर पीने से शरीर में आयरन की पूर्ति होगी, इसलिए ये उन लोगों के लिए बेहद फायदेमंद है, जिन्हें खून की कमी है. आयरन शरीर में हीमोग्लोबिन के उत्पादन को बढ़ावा देता है, जिससे रेड ब्लड सेल्स बनने में हेल्प मिलती है.
त्वचा पर बढ़ेगा नेचुरल ग्लो
करी पत्ता की चाय रोजाना सुबह पीने से शरीर के टॉक्सिन बाहर निकलते हैं, जिससे अंदरूनी अंग तो हेल्दी रहते ही हैं, इसके अलावा त्वचा को भी फायदा मिलता है. करी पत्ता की चाय पीने से त्वचा पर नेचुरल ग्लो तो बढ़ेगा ही, इसके अलावा एक्ने, पिगमेंटेशन जैसी दिक्कतें होने की संभावना भी कम हो जाती है.
वेट लॉस में मिलेगी हेल्प
रोज सुबह करीपत्ता की चाय पीने से बॉडी के टॉक्सिन फ्लश होते हैं और मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है. इससे वेट कंट्रोल में भी हेल्प मिलती है, जिससे आप फिट बने रहते हैं.
इम्यून सिस्टम की पावर बढ़ेगी
करी पत्ता में कई मिनरल्स के अलावा विटामिन सी और अन्य विटामिन भी पाए जाते हैं जो आपकी इम्यूनिटी को बूस्ट करने में हेल्प फुल है. इसलिए करी पत्ता की चाय पीने से वायरल बीमारियों की चपेट में आने की संभावना भी कम होती है.
बाल बनेंगे हेल्दी और मजबूत
करी पत्ता में मौजूद न्यूट्रिएंट्स बालों के लिए भी फायदेमंद रहते हैं, इसलिए करी पत्ता की चाय पीने से आपके बाल अंदर मजबूत होंगे और हेयर फॉल से भी छुटकारा मिलेगा. करी पत्ता का इस्तेमाल कई हेयर केयर प्रोडक्ट में भी किया जाने लगा है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *