रोहित और विराट को नहीं, ICC ने रवींद्र जडेजा को दिया ये खास तोहफा, जानें कारण

भारतीय टीम टी20 वर्ल्ड कप के लिए अमेरिका पहुंच चुकी है. विराट कोहली समेत कुछ खिलाड़ियों ने अभी भी टीम को जॉइन नहीं किया है. कप्तान रोहित शर्मा की अगुवाई में टीम ने तैयारियां भी शुरू कर दी है, जिसकी तस्वीरें भी सामने आई है. टूर्नामेंट शुरू होने से पहले आईसीसी ने रवींद्र जडेजा को अमेरिका में खास तोहफा दिया है. आईसीसी ने भारत के 15 सदस्यीय स्क्वॉड में ये तोहफा केवल जडेजा को दिया, जिसे टीम के हेड कोच राहुल द्रविड़ ने सौंपा. जडेजा ने इसकी जानकारी अपने सोशल मीडिया पर भी दी है. अब ये सवाल उठता है कि आईसीसी का ये खास तोहफा है क्या और ये केवल एक ही खिलाड़ी को ही क्यों दिया गया?
ICC ने जडेजा को ही क्यों चुना?
रवींद्र जडेजा भारत के सबसे घातक स्पिनर में से एक हैं. उनकी गेंदबाजी के सामने अच्छे से अच्छे बल्लेबाज भी फेल हो जाते हैं. इसके अलावा वो बल्ले से भी टीम में बड़ा योगदान देते हैं. उनकी इसी काबिलियत की वजह से कप्तान रोहित शर्मा ने उन्हें 2023 की वनडे वर्ल्ड कप में भी रखा था और अब वो टी20 वर्ल्ड कप का भी हिस्सा हैं. भारतीय टीम 5 जून को टूर्नामेंट में अपनी शुरुआत करेगी. इस टूर्नामेंट में 20 टीमें हिस्सा ले रही हैं और पहले स्टेज के बाद 8 टीमें सुपर 8 के लिए क्वालिफाइ करेंगी और इसके सभी मुकाबले वेस्टइंडीज में होंगे. वेस्टइंडीज की कंडिशन को देखते हुए जडेजा का रोल टीम इंडिया के लिए बहुत अहम हो जाता है. टीम इंडिया टूर्नामेंट की शरुआत करे, इससे पहले आईसीसी ने रवींद्र जडेजा को टेस्ट टीम ऑफ द ईयर का कैप दिया है. भारत के टी20 वर्ल्ड कप स्क्वॉड में वो एकमात्र खिलाड़ी हैं, जिन्हें ये कैप मिला है.

View this post on Instagram

A post shared by Ravindrasinh jadeja (@royalnavghan)

आईसीसी हर साल 11 खिलाड़ियों की अपनी टेस्ट टीम चुनती है. इस टीम में दुनिया भर में खेल रहे क्रिकेटर्स को उसके प्रदर्शन के आधार पर जगह दी जाती है. 2023 में रवींद्र जडेजा को उनके शानदार प्रदर्शन के कारण इस टीम में जगह मिली थी. आईसीसी की टीम का एक खास कैप होता है, जिसे इन खिलाड़ियों को दिया जाता है. अब राहुल द्रविड़ ने इसी कैप को अमेरिका में उन्हें सौंपा है.
ICC की टेस्ट टीम में और कौन-कौन?
भारत से रवींद्र जडेजा के अलावा रविचंद्रन अश्विन को भी इस टीम में चुना गया है. इस टीम में इन दोनों के अलावा 9 और खिलाड़ी हैं, जिसके कप्तान पैट कमिंस हैं. 11 खिलाड़ियों की इस टीम में 5 ऑस्ट्रेलिया की टीम से हैं. वहीं भारत और इंग्लैंड से दो-दो खिलाड़ी, एक-एक खिलाड़ी न्यूजीलैंड और श्रीलंका से हैं. आईसीसी की टेस्ट टीम- उस्मान ख्वाजा, दिमुथ करुणारत्ने, केन विलियमसन, जो रूट, ट्रेविस हेड, एलेक्स कैरी (विकेटकीपर), पैट कमिंस (कप्तान), आर अश्विन, रवींद्र जडेजा, मिचेल स्टार्क, स्टुअर्ड ब्रॉड.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *