लंबे बालों के लिए स्कैल्प पर भूल से भी न लगाएं ये चीजें, बढ़ सकता है हेयरफॉल का खतरा

हेल्दी और शाइनी बालों के लिए हमें अपनी स्कैल्प का खास ध्यान रखना पड़ता है. अगर स्कैल्प हेल्दी रहती है तो इससे बालों से जुड़ी कई समस्याएं अपने आप ही कम हो जाती है. इसके साथ साथ बाल लंबे घने और शाइनी भी बनते हैं. अक्सर ये देखा जाता है कि लंबे घने बालों के लिए हम स्कैल्प पर कई तरह के प्रोडक्ट्स लगा लेते हैं जिसकी वजह से बाद में हमें नुकसान झेलना पड़ जाता है. वहीं कई बार हम बिना सोचे समझे भी ऐसे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल कर लेते हैं जिससे हेयर ग्रोथ बढ़ने की जगह हेयरफॉल ही शुरू हो जाता है. वहीं कई लोग हेल्दी और शाइनी बाल पाने के लिए घरेलू नुस्खे अपनाते हैं. घरेलू नुस्खे वैसे तो कारगर साबित होते हैं लेकिन जरूरी नहीं कि इन नुस्खों में आप जिन चीजों का इस्तेमाल कर रहे हैं वो भी आपके बाल और स्कैल्प के लिए फायदेमंद हो.
कई बार घरेलू नुस्खों में हम ऐसी सामग्री का इस्तेमाल कर लेते हैं जिससे स्कैल्प को बहुत नुकसान पहुंचता है. कई बार आपको इससे स्कैल्प में जलन, खुजली जैसी समस्या भी हो सकती है. इसलिए भूलकर भी हमें स्कैल्प पर कुछ चुनिंदा चीजों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि किन चीजों का इस्तेमाल आपको अपनी स्कैल्प पर नहीं करना चाहिए.
1.नींबू की रस
कई लोगों का ये मानना होता है कि नींबू के रस के इस्तेमाल से आप डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. लेकिन असलियत में ऐसा नहीं है, आपको भूलकर भी अपने स्कैल्प पर नींबू का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. नींबू के रस में एसिडिक गुण पाए जाते हैं जो स्कैल्प के पीएच लेवल को बिगाड़ने का काम करता है. ऐसे में आपके स्कैल्प में सूखापन और खुजली की समस्या हो सकती है. यह स्कैल्प की सेंसिटिविटी को भी बढ़ा देता है जिससे धूप में निकलने पर आपको स्कैल्प में सन बर्न, रेडनेस और इचिंग की समस्या भी हो सकती है.
2.बेकिंग सोडा
अधिकतर लोग स्किन केयर और हेयर केयर में बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन असलियत में आपको इसे अपनी स्कैल्प पर लगाने स बचना चाहिए. अगर आप स्कैल्प पर बेकिंग सोडा लगाते हैं तो इससे स्कैल्प का नेचुरल ऑयल कम हो जाता है और आपको खुजली के साथ साथ जलन की समस्या भी हो सकती है. वहीं इसके इस्तेमाल से आपके बाल भी कमजोर होने लग जाते हैं.
3.सिरका
अगर आप हेयर केयर रूटीन में सिरका का इस्तेमाल करते हैं तो इसे डायरेक्ट अपनी स्कैल्प पर न लगाएं. सिरका वैसे तो बालों के लिए फायदेमंद होता है लेकिन इसमें मौजूद एसिडिक गुण इसे स्कैल्प के लिए नुकसानदायक बनाते हैं. अगर आप डायरेक्ट सिरका को स्कैल्प पर लगाते हैं तो इससे आपको खुजली, जलन, रेडनेस और हेयर फॉल की समस्या भी हो सकती है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *