लंबे समय के लिए पार्क करनी है कार? इन बातों का रखें ध्यान नहीं तो हो जाएगा खेला

स्कूलों की छुट्टियां पड़ी हुई हैं और ऐसे में लगभग घरों में घूमने का प्लान बन रहा होगा. ऐसे में कार को लंबे समय के लिए पार्क करने की भी जरूरत पड़ेगी. लेकिन कई बार आप कार को ऐसी जगह पर पार्क करके जाते हैं जहां पर कुछ समय के बाद कार की दशा बिगड़ जाती है. जब आप ट्रिप से वापिस आते हैं तो आपके लिए एक मोटा खर्च तैयार रहता है. इसलिए कार को लंबे समय के लिए पार्क करने से पहले इन बातों का ध्यान रखें. इसके बाद जब आप वापिस आएंगे तो आपको नुकसान का सामना नहीं करना पड़ेगा.
टायर में थोड़ी एक्सट्रा हवा भरवा कर रखें
लंबे समय तक कार को खड़े रखने से उसके टायर्स में फ्लैट स्पॉट आने लगता है. ऐसे में जब भी कार को लंबे समय के लिए पार्क करें तो कार के टायर में एक्सेट्रा हवा भरवाएं. ये करना इसलिए जरूरी है क्योंकि जब आपकी कार के टायर्स में हवा कम कम होती है तो एक समय के बाद टायर पर प्रेशर पड़ने लगता है. जिससे उसमें फ्लैट स्पॉट बनने के चांस बढ़ जाते हैं. इससे कार की परफॉर्मेंस पर असर पड़ना शुरू हो जाता है.
कार वॉश करें और उसमें खाने-पीने की चीजें ना छोड़ें
हो सकता है कि ट्रिप पर जाने से पहले आप कहीं गए हों और कार पर मिट्टी, कीचड़ के निशान पड़ गए हों. ऐसे में जरूरी है कि जभी कार को लंबे समय के लिए पार्क करें तो उसे वॉश करने के बाद ही खड़ा करें. नहीं तो कीचड़-पानी आदि के निशान लंबे समय के बाद कार को नुकसान पहुंचा सकते हैं, इससे कार गंदी लगने लगती है, इससे कार में जंग भी लग सकता है.

कार में खाने-पीने की चीजें छोड़ कर ना जाए, इससे आपकी कार को चुहों का घर बनने में समय नहीं लगेगा. इससे कार में चींटी हो सकती है और चूहें आपकी कार की वायरिंग की धज्जियां उड़ा सकते हैं. इसकी वजह से कार में बड़ा नुकसान हो सकता है.
हैंड ब्रेक लगाएं या नहीं?
कार को किसी स्लोप पर पार्क करते टाइम हैंड ब्रेक यूज न करें, हैंड ब्रेक के बजाय स्टॉपर का इस्तेमाल करें. अगर आप लंबे समय तक पार्क रहने वाली कार में हैंड ब्रेक लगाकर खड़ा कर देते हैं, तो मॉइस्चर की वजह से पीछे के ब्रेक लाइनर या ब्रेक-शू ड्रम में चिपकने की संभावना बढ़ जाती है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *