लगातार दूसरे दिन गोल्ड के टूटे दाम, चांदी भी हुई सस्ती, अब इतनी हो गई कीमत

विदेशी बाजारों के बाद लोकल बाजारों में भी गोल्ड और सिल्वर की कीमत में गिरावट देखने को मिल रही है. लगातार दूसरे दिन देश के वायदा बाजार मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर गोल्ड की कीमत में सुस्ती देखी जा रही है. वैसे दाम अभी भी 72 हजार रुपए के ऊपर बने हुए हैं. वहीं दूसरी ओर चांदी की कीमत में भी बड़ी गिरावट देखने को मिल रही है. चांदी में 300 रुपए से ज्यादा की गिरावट देखने को मिल रही है.
अगर बात विदेशी बाजारों की करें तो न्यूयॉर्क के कॉमेक्स बाजार में गोल्ड और सिल्वर दोनों में सुस्ती का माहौल देखा जा रहा है. वैसे डॉलर इंडेक्स में मामूली सुधार देखने को मिल रहा है. लेकिन अभी भी 101 के लेवल से से नीचे यानी एक साल के लोअर लेवल पर मौजूद हैं. निवेशकों को सितंबर में होने वाली फेड मीटिंग का इंतजार है. जिसमें ब्याज दरों में कटौती की जा सकती है. उसके बाद गोल्ड की कीमत में तेजी देखने को मिल सकती है. आइए आपको भी बताते हैं कि आखिर न्यूयॉर्क से लेकर नई दिल्ली तक गोल्ड के दाम कितने हो गए हैं.
गोल्ड की कीमत में गिरावट
लगातार दूसरे दिन के देश वायदा बाजार में गोल्ड की कीमत में गिरावट देखने को मिल रही है. मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर गोल्ड के दाम सुबह 9 बजकर 30 मिनट पर करीब 83 रुपए की गिरावट के साथ 72,039 रुपए प्रति दस ग्राम पर कारोबार कर रहा है. जबकि कारोबारी सत्र के दौरान गोल्ड 71,980 रुपए के साथ दिन के लोअर लेवल पर भी पहुंच गया था. वैसे गोल्ड एमसीएक्स पर इसी लेवल पर ओपन हुआ था. एक दिन गोल्ड की कीमत 72,122 रुपए देखने को मिली थी. जानकारों की मानें तो फेड की मीटिंग के बाद गोल्ड की कीमत में तेजी देखने को मिल सकती है.
चांदी 300 रुपए से ज्यादा टूटी
वहीं दूसरी ओर चांदी की कीमत में भी बड़ी गिरावट देखने को मिल रही है. मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज के अनुसार चांदी के दाम 9 बजकर 30 मिनट पर 309 रुपए की गिरावट के साथ 85,349 रुपए प्रति किलोग्राम पर कारोबार कर रही है. जबकि कारोबारी सत्र के दौरान चांदी के दाम 85,301 रुपए के साथ लोअर लेवल पर भी गए. वैसे चांदी एमसीएक्स पर सुबह 9 बजे 85,373 रुपए पर ओपन हुई थी. एक दिन पहले जब बाजार बंद हुआ था तो चांदी की कीमत 85,658 रुपए प्रति किलोग्राम देखी गई थी.
विदेशी बाजारों में सोना और चांदी सुस्त
वहीं दूसरी ओर विदेशी बाजार यानी न्यूयॉर्क के कॉमेक्स बाजार में गोल्ड और सिल्वर की कीमत में सुस्ती देखने को मिल रही है. आंकड़ों के अनुसार गोल्ड फ्यूचर 2.30 डॉलर प्रति ओंस की गिरावट के साथ 2,550.60 डॉलर प्रति ओंस पर कारोबार कर रही है. वहीं दूसरी ओर गोल्ड स्पॉट के दाम 8.38 डॉलर की गिरावट के साथ 2,516.26 डॉलर प्रति ओंस पर कारोबार कर रहा है. अगर बात सिल्वर की करें तो सिल्वर फ्यूचर 0.45 फीसदी की गिरावट के साथ 30.29 डॉलर प्रति ओंस पर कारोबार कर रही है. वहीं सिल्वर स्पॉट के दाम 0.34 फीसदी की गिरावट के साथ 29.87 डॉलर प्रति ओंस पर कारोबार कर रही है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *