लगातार दूसरे दिन रॉकेट बना गोल्ड, दिल्ली में हो गई अब इतनी कीमत

विदेशी बाजारों के असर और डॉलर इंडेक्स में गिरावट की वजह से गोल्ड की कीमत में लगातार दूसरे दिन इजाफा देखने को मिला है. वहीं चांदी की कीमत में जबरदस्त उछाल आया है. अगर बात विदेशी बाजारों की करें तो गोल्ड फ्यूचर की कीमतों में इजाफा देखने को मिल रहा है. गोल्ड स्पॉट में मामूली गिरावट देखने को मिल रही है. वास्तव में निवेशक अब फेड रिजर्व की मीटिंग का इंतजार कर रहे हैं. जिसमें ब्याज दरों में कटौती का ऐलान होना है. अगर कटौती 0.25 फीसदी से ज्यादा देखने को मिलती तो गोल्ड के दाम में इजाफा होगा. वर्ना गिरावट और देखने को मिल सकती है. आइए आपको भी बताते हैं कि आखिर देश की राजधानी दिल्ली में गोल्ड के दाम कितने हो गए हैं.
गोल्ड और सिल्वर की कीमतों में इजाफा
राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में शुक्रवार को सोने की कीमत 100 रुपए बढ़कर 74,200 रुपए प्रति 10 ग्राम हो गई जबकि चांदी का भाव 1,200 रुपए के उछाल के साथ 85,800 रुपए प्रति किलोग्राम पर पहुंच गया. इससे पिछले कारोबारी सत्र में 99.9 प्रतिशत शुद्धता वाला सोना 74,100 रुपए प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था. गुरुवार को पिछले सत्र में चांदी 84,600 रुपए प्रति किलोग्राम पर बंद हुई थी. इसके अलावा, 99.9 और 99.5 प्रतिशत शुद्धता वाले सोने की कीमत 100-100 रुपए बढ़कर क्रमश: 74,200 रुपए और 73,850 रुपए प्रति 10 ग्राम हो गई. कारोबारियों ने कहा कि आभूषण विक्रेताओं और स्टॉकिस्टों की बढ़ती मांग के साथ-साथ विदेशी बाजारों में कीमती धातुओं की कीमतों में उछाल के कारण सोना मजबूत हुआ.
क्या कहते हैं जानकार
एचडीएफसी सिक्योरिटीज में सीनियर एनालिस्ट सौमिल गांधी ने कहा कि शुक्रवार को सोने में बढ़त जारी रही, क्योंकि अमेरिकी लेबर मार्केट के आंकड़े कमजोर रहने के बाद अमेरिकी डॉलर और बॉन्ड यील्ड में गिरावट आई. जुलाई के अंत में भारत में सोने पर सीमा शुल्क में कटौती की गई, जिससे देश में सोने की मांग को बढ़ावा मिला. इस कटौती के बाद आभूषण खुदरा विक्रेताओं के साथ-साथ उपभोक्ताओं की ओर से भी मजबूत खरीदारी की गई. मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड के वरिष्ठ विश्लेषक-जिंस शोध मानव मोदी के अनुसार, इस सप्ताह कम नौकरियों के आंकड़ों के बाद अब ध्यान शुक्रवार को जारी होने वाले सभी महत्वपूर्ण अमेरिकी गैर-कृषि पेरोल और बेरोजगारी दर के आंकड़ों पर है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *