लड़की है आपकी दोस्त तो जान लें ये रूल्स जो कभी बताए नहीं जाते

दोस्ती ये शब्द कहने में बहुत छोटा है, लेकिन हर किसी की जिंदगी के सबसे अहम रिश्तों में से एक है. एक दोस्त न सिर्फ आपके साथ मौज-मस्ती के पल बिताता है और अच्छी यादें संजोता है, बल्कि एक दोस्त गलत होने पर आपका गाइड बनता है और सही रास्ता दिखाता है. तकलीफ में होने पर दोस्त थेरेपिस्ट बना जाता है और आपको हील करने का काम करता है. ये एक ऐसा रिश्ता होता है, जिसमें कोई बंधन नहीं होता है और आप खुलकर हर बात कर पाते हैं. इसमें कोई जेंडर का बंधन भी नहीं होता है, लेकिन अगर आप एक लड़के हैं और लड़की से आपकी दोस्ती है तो इसके कुछ अनकहेनियम होते हैं, जिन्हें फॉलो करना चाहिए.
कई खूबसूरत शेर से लेकर कविताएं लिखी गई हैं जो दोस्ती के रिश्ते को बखूबी दर्शाते हैं, लेकिन जिस तरह हर रिश्ते में लड़का और लड़की की भूमिका अलग होती है, ठीक उसी तरह जब एक लड़के और लड़की के बीच दोस्ती होती है तो उसके कुछ अनकहे नियम लड़कों को फॉलो करने की कोशिश करनी चाहिए.
बात जरा शालीनता के साथ करें
जब लड़के दोस्त होते हैं तो वह कई बार मजाक में फूहड़ शब्दों का इस्तेमाल भी करते हैं या हाथ मारकर बातक करते हैं, लेकिन जब कोई लड़की आपकी दोस्त है तो उसे आप लड़के की तरह ट्रीट नहीं कर सकते, बल्कि उससे बात करने के दौरान आपको शालीनता की एक महीन लाइन का ध्यान रखने की जरूरत होती है.
लड़की को हर वक्त फोन नहीं किया जा सकता
आज के वक्त में लड़कियां भी कंधे सें कंधा मिलाकर काम कर रही हैं, लेकिन लड़की को आप हर वक्त फोन नहीं कर सकते या किसी भी वक्त मिलने के लिए नहीं बोल सकते हैं. हालांकि ऐसा बिल्कुल भी नहीं है कि वह वक्त पड़ने पर आपके काम नहीं आएंगी, जरूरत पड़ने पर लड़कियां अपने दोस्त की हर मदद करती हैं, लेकिन जब आपको नॉर्मल मिलना हो या बातचीत करनी हो तो एक बार कंफर्म कर लेना सही रहता है कि उस वक्त लड़की के साथ क्या सिचुएशन है.
प्राइवेसी का रखें ध्यान
दोस्ती ही एक ऐसा रिश्ता होती है जिसमें लोग हर बात एक दूसरे से शेयर करते हैं और दूसरे दोस्त को यह समझना चाहिए कि भले ही वह बाद में दोस्त रहें या न रहें, लेकिन निजता का सम्मान करना बेहद जरूरी है और खासतौर पर अगर आपकी दोस्ती किसी लड़की से हैं तो दोस्ती के दौरान उससे सिर्फ उतनी ही बात पूछे जितनी बताने में वह सहज हो और अगर कोई लड़की आपको अपनी निजी बात बताती है तो गलती से भी उसे किसी के साथ शेयर न करें.
ये गलती बिल्कुल भी न करें
अक्सर देखने में आता है कि शुरुआत में लड़कियों के मुकाबले में लड़कों को लड़की के साथ सिर्फ दोस्ती बनाए रखने में थोड़ी प्रॉब्लम आती है, लेकिन ऐसे में गलती से भी उसके साथ फ्लर्ट करने की कोशिश न करें. अगर आपके मन में फीलिंग है तो उसके सामने सही तरह से जाहिर करें. अगर लड़की मना कर दे तो इससे अपनी दोस्ती में दरार न आने दें और उसे यह अहसास करवाएं कि आपके बीच अब भी कुछ असहज नहीं है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *