लव रिलेशनशिप में ही नहीं दोस्ती में भी होते हैं रेड फ्लैग, इस तरह करें पहचान

दोस्ती एक ऐसा रिश्ता होती है, जिसे हर इंसान खुद चुनता है और इस रिश्ते में वह बंधन की बजाय सबसे ज्यादा आजाद महसूस करता है. अपने दिल की हर बात शेयर करने की आजादी, खुलकर जीने की आजादी, इसलिए जिंदगी में आगे बढ़ने या फिर पीछे रह जाने में दोस्ती भी काफी अहम भूमिका निभाती है. रिलेशनशिप टर्म में रेड फ्लैग वर्ड का काफी ज्यादा इस्तेमाल हो रहा है, लेकिन क्या आपको पता है कि दोस्ती के रिश्ते में भी रेड फ्लैग होते हैं जिसे न पहचानने की वजह से न सिर्फ आप हर्ट होते हैं, बल्कि मुसीबत में भी पड़ सकते हैं.
दोस्ती में रेड फ्लैग हो तो वो रिलेशन के रेड फ्लैग से ज्यादा नुकसानदायक हो सकता है, क्योंकि दोस्ती ही वो होते हैं, जिनके साथ हम बिना सोचे-समझे, बिना किसी हिचक के अपने सीक्रेट्स तक शेयर कर देते हैं. तो चलिए जान लेते हैं इन रेड फ्लैग्स को.
दूसरों के साथ बुराई करना
अगर आपको पता चलता है कि आपका दोस्त दूसरों के साथ आपकी बुराई करता है तो इस पर आंख मूंदकर भरोसा नहीं करना चाहिए, हो सकता है कोई आपकी दोस्ती तुड़वाना चाहता हो, लेकिन इस बात को पूरी तरह नजरअंदाज भी न करें. खुद से रियलिटी चेक करें और बात सच निकले तो यह एक रेड फ्लैग है कि आपको उस इंसान से दोस्ती नहीं रखनी चाहिए.
झूठ बोलने की आदत
ऐसे इंसान से कभी दोस्ती नहीं करनी चाहिए, जिसे झूठ बोलने की आदत हो. इस वजह से वह इंसान न सिर्फ खुद के लिए बल्कि आपके लिए भी मुसीबत खड़ी कर सकता है. अगर आपको एक से दो बार महसूस होता है कि आपका दोस्त झूठ बोल रहा है तो उससे धीरे-धीरे दूरी बनानी ही बेहतर होती है.
हर बात में हां में हां मिलाना
दोस्ती का मतलब हर सिचुएशन में साथ देना होता है, लेकिन ऐसे दोस्तों से दूर रहें जो आपके गलत और सही दोनों ही मामलों में हां में हां मिलाते हैं, क्योंकि दोस्त साथ देने के साथ ही सही गलत के बारे में भी खुलकर बताता है चाहे फिर आपसे झगड़ा ही क्यों न हो जाए. इसलिए हां में हां मिलाने वाला इंसान दोस्ती के लिए रेड फ्लैग है.
इमोशनली सपोर्ट न करना
जब कोई इंसान इमोशनल लो फील कर रहा हो तो इस सिचुएशन में दोस्त से बात करने के बाद ज्यादातर लोग काफी हल्का महसूस करते हैं. अगर आपका दोस्त आपकी कही बातों को हमेशा हल्के में लेता है और बातों को गौर से नहीं सुनता है तो यह एक रेड फ्लैग है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *