लाल किला में दशहरा का भव्य आयोजन, राष्ट्रपति और पीएम होंगे शामिल

सनातन धर्म में दशहरा का त्योहार विशेष महत्व रखता है, और इसे देशभर में पूरे धूमधाम से मनाने की परंपरा रही है. इसी कड़ी में, दिल्ली में भी इस बार दशहरा का आयोजन बड़े भव्य तरीके से किया जा रहा है. श्री धार्मिक लीला कमेटी के महासचिव धीरज धर गुप्ता ने जानकारी दी है कि राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल लाल किला में आयोजित रामलीला में शामिल होंगे. महासचिव गुप्ता ने बताया कि प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति दोनों ने दशहरा समारोह के लिए निमंत्रण स्वीकार कर लिया है.
हर साल की तरह इस बार भी लाल किला मैदान में हजारों की संख्या में श्रद्धालु इस आयोजन में शामिल होंगे, जहां रावण, कुंभकर्ण और मेघनाद के पुतले जलाकर बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीकात्मक प्रदर्शन किया जाता है.
क्या हैं खास
बता दें इस बार लाल किले से रामलीला का मंचन 3 अक्टूबर से शुरू हुआ. लाल किले की मशहूर लव कुश रामलीला के मंच पर हिंदी सिनेमा के जाने-माने हास्य अभिनेता असरानी राजा जनक के मंत्री की भूमिका निभाते नज़र आए. वहीं, आम आदमी पार्टी के नेता बृजेश गोयल रावण के बेटे मेघनाद का चरित्र निभाया. पिछले साल पीएम मोदी दिल्ली के द्वारका के रामलीला मैदान में विजयदशमी के मौके पर शामिल हुए थे. द्वारका रामलीला मैदान में पहुंचे मोदी ने कहा था कि यह त्योहार हमारे लिए संकल्प को दोहराने का अवसर है. उन्होंने कहा था कि यह पर्व आवेश पर धैर्य की विजय का, और अहंकार पर विजय का पर्व है.
शंकर साहनी ने निभाया किरदार
इस बार की रामलीला में मशहूर सिंगर शंकर साहनी केवट की भूमिका निभा रहे हैं. इस मौके पर असरानी ने कहा, “मेरे लिए लाल किले की मशहूर रामलीला में किरदार निभाना गर्व की बात है.” उन्होंने आगे कहा कि जब भी वह विदेश गए, वहां उनके प्रशंसकों ने उन्हें नारद जी कहकर पुकारा, क्योंकि उन्होंने लव कुश रामलीला के मंच पर नारद मुनि का किरदार निभाया था.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *