लोकतंत्र की हत्या लड़ाई हमारी, बाहरियों का न हो दखल… भारत पर अमेरिका में क्या बोले राहुल गांधी?

अपनी यात्रा के अंतिम दिन कांग्रेस नेता और नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने अमेरिका के वॉशिंगटन स्थित प्रेस क्लब में पत्रकारों से बातचीत में कहा कि भारत में लोकतंत्र की लड़ाई पूरी तरह भारतीय है और इसमें किसी बाहरी का कुछ लेना-देना नहीं है. यह हमारा देश है और हम इसकी देखरेख कर लेंगे. राहुल ने कहा कि हम यह सुनिश्चित करेंगे की देश में लोकतंत्र सही तरीके से कम करे.
उन्होंने कहा कि हमें यह समझना होगा कि भारत का लोकतंत्र, दुनिया के अन्य लोकतंत्र की तुलना में अपने आबादी और आकार के चलते ज्यादा महत्वपूर्ण है. दुनिया में जब भी लोकतंत्र की बात होगा तब, भारत के लोकतंत्र का एक विशेष स्थान होगा. राहुल गांधी ने आगे कहा की हमें यह समझना होगा की भारत का लोकतंत्र पूरी ना सिर्फ भारत के लिए, बल्कि पूरी दुनिया के लिए एक संपत्ति के तरह है.

#WATCH | Washington DC, USA: On being asked some observers say that US should exert more pressure on Prime Minister Modi but others say external pressure makes little difference. What is your view and what do you think the US posture should be toward India today, Congress leader pic.twitter.com/6YQFsNetpY
— ANI (@ANI) September 11, 2024

अमेरिका को सलाह देना मेरा काम नहीं
राहुल से जब पूछा गया कि कुछ विशेषज्ञों का कहना है कि अमेरिका को प्रधानमंत्री मोदी पर ज्यादा दबाव डालना चाहिए, तो कुछ का कहने है कि मोदी पर बाहरी दबाव का कुछ असर नहीं होगा, आप की क्या राय है कि अमेरिका को भारत कैसे रिश्ते रखने चाहिए, तो उन्होंने कहा कि यह मेरा काम नहीं है की मैं अमेरिका को यह सलाह दूं कि उसे भारत से कैसे रिश्ते रखने चाहिए.
राहुल गांधी ने इससे पहले जॉर्जटाउन यूनिवर्सिटी में अपने संबोधन में बीजेपी और मोदी सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि भारत में 2024 के लोकसभा चुनाव के बाद कुछ बदल गया है. लोगों ने कहा कि अब डर नहीं लगता. मेरे लिए यह दिलचस्प है कि बीजेपी और पीएम मोदी ने इतना डर फैलाया लेकिन सब कुछ सेकंड के भीतर गायब हो गया.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *