लोगों ने समझा हीरो, लेकिन अभिषेक बच्चन तो ‘विलेन’ थे, शाहरुख की ‘किंग’ से पहले इन पिक्चर्स में निभा चुके निगेटिव रोल

अभिषेक बच्चन के हाथ एक बड़ी पिक्चर लग गई है. नाम- ‘किंग’. हां, वही शाहरुख खान और उनकी बेटी सुहाना खान वाली फिल्म, जिसे सुजोय घोष डायरेक्ट कर रहे हैं. खबर है कि इस पिक्चर में अभिषेक का निगेटिव किरदार होगा. यानी वो विलेन बनेंगे और शाहरुख-सुहाना के किरदार की मुश्किलें बढ़ाते दिखेंगे. यूं तो दोनों बाप-बेटी लंबे समय से इस पिक्चर को लेकर चर्चा में बने हुए हैं. पर, अब अभिषेक भी सुर्खियों का हिस्सा बन गए हैं.
ऐसा पहली बार होने जा रहा है जब किसी फिल्म में अभिषेक हीरोगिरी को साइड में रखकर विलेनगिरी करेंगे. ये उनका पहला फुल फ्लेज्ड विलेन रोल होगा. हालांकि, ऐसा नहीं है कि पहले उन्होंने निगेटिव किरदार नहीं निभाए हैं. उन्होंने कुछ ऐसी फिल्में की हैं, जिनमें थे तो वो हीरो, लेकिन उनके किरदार में कहीं न कहीं, निगेटिवपन था. आसान भाषा में कहें तो उन फिल्मों में वो भले ही हीरो थे, लेकिन जो उनका किरदार था वो निगेटिव शेड वाला था. यानी, उस टाइप का किरदार, जिसमें एक्टर होता तो फिल्म का हीरो है, लेकिन वो एरोगेंट होता है, दादागिरी करता है, लोगों को पिटता भी है, लेकिन होता वो फिल्म का हीरो ही है. चलिए अब भूमिका बांधने पर यहीं पूर्ण विराम लगाते हैं और आपको अभिषेक की निगेटिव शेड वाली फिल्मों के बारे में बताते हैं.
1.रावण
‘रावण’ फिल्म की तस्वीर
निर्देशक मणिरत्नम की फिल्म ‘रावण’ में अभिषेक ने बीरा मुंडा का रोल प्ले किया था. ये किरदार विलेन का तो नहीं था, लेकिन हीरो जैसा भी नहीं था. हां, बीरा मुंडा को एंटी-हीरो कहा जा सकता है, जिसके व्यक्तित्व में नकारात्मक छवियां थीं. एक पुलिस वाला बीरा की बहन को मार देता है. तो फिर वो अपनी बहन की मौत का बदला लेने के लिए पुलिस वाले की बहन का अपहरण कर लेता है. हालांकि, फिर बाद में वो पुलिस वाले की बहन पर अपना दिल हार बैठता है.
2.गुरु
‘गुरु’ फिल्म की तस्वीर
लिस्ट में जो अगली फिल्म है, उसके जनक भी मणिरत्नम ही हैं. इस फिल्म में दिखाया गया था कि कैसे गुजरात के एक छोटे से गांव का लड़का देश का सबसे बड़ा उद्योगपति बनता है. इस फिल्म में अभिषेक के किरदार का नाम गुरुदास देसाई होता है. गुरुदास फिल्म का हीरो होता है, लेकिन उसकी आदत होती है कि वो ‘ना’ नहीं सुन सकता है. उसे अपने अनुसार सिर्फ हां सुनने की आदत होती है. और यही आदत अभिषेक के किरदार को निगेटिव शेड वाला बनाती है.
3.युवा
‘युवा’ फिल्म की तस्वीर
बात अगर अभिषेक की फिल्मों की हो रही है और ‘युवा’ का जिक्र ना हो ये तो जूनियर बच्चन के साथ नाइंसाफी होगी. इस फिल्म में अभिषेक का लल्लन सिंह का किरदार भी निगेटिव ही था. हालांकि, निगेटिव रोल के जरिए ही वो लोगों के दिलों में घर कर गए थे. इस पिक्चर के लिए उन्हें फिल्मफेयर की तरफ से बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर का अवॉर्ड भी दिया गया था. इस पिक्चर को मणिरत्नम ने ही बनाया था.
4.ब्रीद: इनटू द शैडोज
‘ब्रीद’ वेब सीरीज की तस्वीर
प्राइम वीडियो की वेब सीरीज ‘ब्रीद: इनटू द शैडोज’ में अभिषेक ने एक नकाबपोश हत्यारे का किरदार निभाया था, जिसका नाम अविनाश होता है और वो मल्टीपल पर्सनैलिटी डिसऑर्डर का शिकार है. उसका मकसद 10 लोगों को मौत के घाट उतारना है. इस क्राइम थ्रिलर सीरीज को मयंक शर्मा ने डायरेक्ट किया था.
5.10वीं
’10वीं’ फिल्म की तस्वीर
साल 2022 में नेटफ्लिक्स पर आई फिल्म ’10वीं’ में भी अभिषेक बच्चन के किरदार में निगेटिविटी थी. उन्होंने अशिक्षित मुख्यमंत्री का रोल प्ले किया था, जिसका नाम गंगा राम चौधरी होता है. गंगा राम एक भ्रष्ट आदमी होता है और यही चीज उसके किरदार को नकारात्मक बनाती है. हालांकि, शिक्षक भर्ती घोटाले की वजह से जब उसे जेल होती है तब वहां एक आईपीएस ऑफिसर उसे शिक्षा का एहसास कराती है और फिर वो दसवीं पास करने की ठान लेता है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *