वजन बढ़ाने में किस तरह फायदेमंद है भुट्टा, जानें यहां

बारिश के मौसम में चटपटे भुट्टे खाने का अपना अलग ही मजा है. मानसून में अक्सर आपको सड़क किनारे भुट्टे वाले देखने को मिलते होंगे. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि इस चटपटी चीज को खाकर आपको कितने फायदे हो सकते हैं. दरअसल, पतले लोगों के साथ अक्सर ये समस्या आती है कि वो कहीं भी जाते हैं तो लोग उन्हें बार बार इस बात का एहसास दिला देते हैं कि वो कितने पतले हैं. ठीक ऐसा ही होता है मोटे लोगों के साथ. तो अगर आप भी अपने दुबलेपन से परेशान हैं तो घबराइए नहीं. आज इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप दुबलेपन से छुटकारा पा सकते हैं. इतना ही नहीं इसकी मदद से आप खुद को हेल्दी और फिट भी महसूस करने लगेंगे.
बारिश के मौसम में सड़क के किनारे मिलने वाले इस चटपटे स्नैक से आप न सिर्फ कई मौसमी बीमारियों से बचे रहते हैं बल्कि इससे आप दुबलेपन की समस्या से भी छुटकारा पा सकते हैं. इसके साथ साथ ये कब्ज की समस्या को भी दूर करने में मददगार साबित होते हैं. वजन बढ़ाने के लिए आप डाइट में इन तरीकों से भुट्टे को शामिल कर सकते हैं.
वजन बढ़ाने के लिए डाइट में ऐसे शामिल करें भुट्टा
1.उबालकर खाएं
अक्सर वेटलॉस जर्नी में हमें उबली हुई चीजें खाने की सलाह दी जाती है, लेकिन वजन बढ़ाने के लिए भी आप उबले हुए भुट्टे को डाइट में शामिल कर सकते हैं. इसके लिए आप भुट्टे को उबाल लेने के बाद नींबू, चाट मसाला, हरा धनिया मिलाकर इसका चटपटा चाट तैयार कर सकते हैं और मानसून में इस स्वादिष्ट डिश का मजा ले सकते हैं.
2.स्वीट कॉर्न सैंडविच बनाएं
अगर आपको उबले हुए भुट्टे खाना पसंद नहीं है तो इसकी जगह आप स्वीट कॉर्न का सैंडविच बनाकर खा सकते हैं. लेकिन इसके लिए आप ब्राउन ब्रेड का ही इस्तेमाल करें. इसमें खीरा, टमाटर, प्याज जैसी चीजों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.
3.रोस्टेड भुट्टा खाएं
सबसे आसान है भुट्टे को गैस पर भुनकर खाना, इसके लिए आप एक साबुत भुट्टे को गैस पर धीमी आंच पर भुनकर खा सकते हैं. इसके ऊपर आप नमक, चाट मसाला, नींबू का रस भी मिला सकते हैं.
वजन बढ़ाने में भुट्टा किस तरह है फायदेमंद
1.भुट्टे में कैलोरी ज्यादा होती है जो आपको वजन बढ़ाने में मदद करता है.
2.भुट्टे में कार्ब्स भी ज्यादा होता है, ज्यादा कार्बोहाइड्रेट वाली चीजें खाने से वजन जल्दी बढ़ता है.
3.भुट्टे में हेल्दी फैट होता है जो आपको फैट गेन करने में मदद करता है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *