वर्किंग वुमन हैं तो कम वक्त में ऐसे करें हेयर केयर, बाल बने रहेंगे मजबूत और शाइनी

महिलाएं भले ही अपनी ब्यूटी को लेकर काफी सजग रहती हैं, लेकिन आज के वक्त में ज्यादातर महिलाएं वर्किंग हैं और ऐसे में प्रोफेशनल और पर्सनल लाइफ की रिस्पॉन्सबिलिटी के बीच कई बार वह खुद के लिए वक्त नहीं निकाल पाती हैं. हेल्थ का ध्यान रखने के साथ ही सेल्फ ग्रूमिंग भी बहुत जरूरी होती है. बाल भी इसी का हिस्सा होते हैं और झड़ते रूखे बाल पूरे लुक को खराब कर देते हैं. अगर आपको काम की वजह से बालों की देखभाल करने का वक्त नहीं मिलता है तो कुछ बातों को ध्यान में रखकर आप हेयर प्रॉब्लम से बच सकती हैं.
बालों की देखभाल अगर सही से न की जाए तो हेयर फॉल के अलावा बालों में रूखापन, दो मुंहे बाल जैसी समस्याएं होने लगती हैं. इन समस्याओं से बचने के लिए बालों को धोने से लेकर हेयर स्टाइल बनाने तक कुछ छोटी-छोटी बातों को ध्यान में रखना चाहिए.
बालों को टाइट बांधने और एक जैसा हेयर स्टाइल बनाने से बचें
ऑफिस की भागमभाग में ज्यादातर महिलाएं पोनीटेल ही बनाना पसंद करती हैं, लेकिन लगातार टाइट पोनीटेल बनाने या फिर लंबे समय तक एक तरह से बालों को बांधने से जड़ों को नुकसान होता है, इसलिए एक तरह का हेयर स्टाइल बनाने से बचें. बालों को हमेशा खुला भी रखने से बचना चाहिए, क्योंकि इससे बाल उलझते ज्यादा हैं और जिसकी वजह से कंघी करते वक्त काफी बाल टूट जाते हैं.
हेयर ऑयलिंग और हेयर मास्क
बालों को नैरिश करने के लिए जरूरी है कि हफ्ते में दो बार शैंपू करने के कुछ देर पहले अच्छे से हेयर ऑयलिंग जरूर करें. इसके अलावा हर सप्ताह एक बार घर में नेचुरल चीजों से बने हेयर मास्क को लगाना चाहिए. ये काम आप वीकेंड के दिन कर सकती हैं. इससे बाल मुलायम बने रहते हैं.
कंडीशनिंग है जरूरी
बालों को मुलायम और सिल्की बनाए रखने में कंडीशनर काफी अहम भूमिका निभाता है. शैंपू करने के बाद कंडीशनिंग करना नहीं भूलना चाहिए. आप चाहें तो हफ्ते या 15 दिन में एक बार शैंपू से करीब 20 मिनट पहले बालों को कंघी करके कंडीशनर लगाकर छोड़ दें और तब तक बाकी काम निपटा लें. इसके बाद हेयर वॉश करें. इससे आपके बालों में डीप कंडिशनिंग होती है.
हेयर वॉश न ज्यादा कम न ही रोजाना
बालों को रोजाना शैंपू करने से बचना चाहिए, क्योंकि इससे नेचुरल ऑयल कम होने लगता है और ड्राईनेस बढ़ती है. वहीं बालों को कम धोने की वजह से स्कैल्प पर गंदगी जमा होने लगती है, जिसकी वजह से बाल चिपचिपे दिखने के साथ ही खराब भी होने लगते हैं.
धूप से बचाकर रखें
बालों को हेल्दी बनाए रखने के लिए जरूरी है कि बाहर धूप में निकलते वक्त सिर को किसी मुलायम कपड़े से ढकें या फिर छाता का यूज करना चाहिए. जिस तरह से यूवी किरणें त्वचा और आंखों को नुकसान पहुंचाती हैं, उसी तरह बालों को भी तेज धूप से नुकसान पहुंचता है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *