वर्ल्ड कप 2023 से भारत की झोली में आए 11 हजार करोड़, टीम इंडिया की हार के बावजूद हुई बड़ी कमाई

भारत में पिछले साल खेले गए वनडे वर्ल्ड कप में टीम इंडिया खिताब जीतने से चूक गई थी. वर्ल्ड कप के फाइनल में रोहित शर्मा की कप्तानी वाली भारतीय टीम को फाइनल में ऑस्ट्रेलिया से हार का सामना करना पड़ा था. भारतीय टीम ने पूरे टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन किया था लेकिन फाइनल की हार ने सबका दिल तोड़ा था. टीम इंडिया की झोली भले ही खाली रही हो लेकिन देश की झोली में इस वर्ल्ड कप से हजारों करोड़ों का फायदा हुआ. आईसीसी ने वर्ल्ड कप के 10 महीने बाद एक रिपोर्ट जारी की है और बताया है कि अक्टूबर-नवंबर 2023 में खेले गए टूर्नामेंट से भारतीय अर्थव्यवस्था में 11 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा आए, जिसमें टूरिज्म से लेकर स्टेडियम अपग्रेडेशन और खाने-पीने की गतिविधियां शामिल हैं.
45 दिन के टूर्नामेंट से 11637 करोड़ का असर
आईसीसी ने बुधवार 11 सितंबर को वर्ल्ड कप 2023 के भारतीय अर्थव्यवस्था पर असर पर एक विस्तृत रिपोर्ट जारी की. इस रिपोर्ट में बताया गया है कि करीब 45 दिन तक चले टूर्नामेंट से भारतीय अर्थव्यवस्था पर सीधे-सीधे 1.39 बिलियन डॉलर यानि 11,637 करोड़ रुपये का आर्थिक असर पड़ा है. ये फायदा मुख्य रूप से वर्ल्ड कप के 10 मेजबान शहरों के जरिए आया है, जहां न सिर्फ स्टेडियमों में किए गए सुधार से निर्माण से जुड़ी गतिविधियों में आईसीसी और बीसीसीआई की ओर जबरदस्त निवेश किया गया, बल्कि इन शहरों में पर्यटकों की आवाजाही में भी इजाफा हुआ.
पर्यटन से सबसे ज्यादा कमाई
वर्ल्ड कप के दौरान भारी संख्या में विदेशी और घरेलू पर्यटकों ने मेजबान शहरों का रुख किया, जहां उन्होंने न सिर्फ मैच देखे बल्कि अन्य गतिविधियों में भी हिस्सा लिया. पर्यटकों के आने-जाने, रहने, घूमने-फिरने और खाने-पीने से करीब 7222 करोड़ रुपये की कमाई हुई. रिपोर्ट में बताया गया है कि इस वर्ल्ड कप को कुल 12.5 लाख लोगों ने देखा जो टूर्नामेंट के इतिहास में सबसे ज्यादा है. इसमें से 75 फीसदी फैंस पहली बार वर्ल्ड कप देखने पहुंचे थे. इतना ही नहीं, 19 फीसदी विदेशी दर्शकों ने पहली बार भारत का रुख किया. साथ ही वर्ल्ड कप के आयोजन से अलग-अलग सेक्टर्स में कुल 48 हजार के करीब स्थायी और अस्थायी नौकरियां भी इस दौरान पैदा हुईं.
शानदार प्रदर्शन के बावजूद हारी टीम इंडिया
वर्ल्ड कप की जहां तक बात है तो 5 अक्टूबर को अहमदाबाद में इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच मुकाबले से इसका आगाज हुआ था, जो अहमदाबाद में ही 19 नवंबर को भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच हुए खिताबी फाइनल के साथ खत्म हुआ. ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 6 विकेट से हराते हुए रिकॉर्ड छठी बार खिताब अपने नाम किया. टीम इंडिया लगातार 10 मैच जीतकर फाइनल में पहुंची थी और उसे सिर्फ एक ही बार टूर्नामेंट में हार का सामना करना पड़ा, जो बदकिस्मती से फाइनल में आई.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *