वाह मालदीव वाह! मुइज्जू के बाद अब विदेश मंत्री ने की भारत की जमकर तारीफ

78वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर भारत ने मालदीव के विदेश मंत्री मूसा जमीर को मुख्य अतिथि के तौर पर आमंत्रित किया. विदेश मंत्री मूसा ने स्वतंत्रता दिवस के एक कार्यक्रम में कहा कि भारत दुनिया में सबसे बड़े लोकतंत्र के रूप में उभरा है, जो उनके देश सहित कई अन्य देशों के लिए एक प्रेरणा की तरह है.
समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में बोलते हुए मालदीव और भारत के बीच रिश्तों को लेकर बात की. उन्होंने कहा कि दोनों देशों के सक्रिय सहयोग से संबंध मजबूत हुए हैं. मूसा ने राष्ट्रपति डॉ मोहम्मद मुइज्जू के साथ संबंधों की मजबूती को लेकर प्रतिबद्धता का भी जिक्र किया.
कुछ समय से तनाव पूर्ण रहे हैं मालदीव के साथ संबंध
पिछले नवंबर में चीन समर्थक मुइज्जू के शपथ लेने के बाद से दोनों देशों के बीच रिश्तों में खटास आ गई. संबंधों को सुधारने की कोशिश के लिए पिछले कुछ दिनों में कई स्तर की द्विपक्षीय वार्ता हुई. इस महीने की शुरुआत में विदेश मंत्री जयशंकर ने मालदीव की यात्रा की और राष्ट्रपति मुइज्जू सहित शीर्ष मालदीव नेतृत्व से मुलाकात भी की. इससे पहले, मुइज्जू ने जून में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की नई सरकार के शपथ ग्रहण समारोह के लिए दिल्ली का दौरा किया था.
मूसा ने कहा कि मैंने मालदीव और भारत के बीच लंबे समय से चली आ रही साझेदारी पर विचार किया, हमारे संबंध सक्रिय द्विपक्षीय सहयोग के माध्यम से फिर से मजबूत हुए हैं.
मूसा जमीर
भारत के राजदूत और विदेश मंत्री का आभार प्रकट किया
मूसा ने एक्स पर पोस्ट करते हुए विदेश मंत्री एस जयशंकर को धन्यवाद दिया. उन्होंने कहा, “हमारे द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ाने के लिए उन्होंने काफी सहयोग किया.” मालदीव के विशेद मंत्री मूसा ने उन्हें स्वतंत्रता दिवस पर भारत बुलाने के लिए भारतीय राजदूत मनु महावर का भी शुक्रिया अदा किया. उनके पोस्ट का जवाब देते हुए महावर ने भी कहा कि हमें विश्वास है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू के नेतृत्व में हमारा दोस्ती का रिश्ता और भी मजबूत होगा.
मूसा ने मुख्य अतिथि बनने को “सम्मान” बताते हुए राष्ट्रपति मुइज्जू की सरकार और मालदीव के लोगों की ओर से राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, प्रधानमंत्री मोदी को भी हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं दीं.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *