‘विक्ट्री प्लान’ पेश करने से पहले जेलेंस्की का बड़ा दावा…बोले- रूस के साथ खत्म होने वाली है जंग

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमीर जेलेंस्की अमेरिका दौरे पर हैं. वह इस हफ्ते अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के सामने रूस-यूक्रेन युद्ध को लेकर ‘विक्ट्री प्लान’ पेश करेंगे. लेकिन इससे पहले जेलेंस्की ने बड़ा दावा किया है, उन्होंने कहा है कि रूस के साथ जंग जल्द खत्म हो सकती है.
अपनी योजना के बारे में बात करते हुए जेलेंस्की ने कहा है कि यह प्लान रूस के साथ बातचीत या किसी डील को लेकर नहीं है बल्कि यह इस जंग को खत्म करने के लिए कूटनीतिक समाधान का एक ब्रिज है. जेलेंस्की ने दावा किया कि कीव एक मजबूत स्थिति में पहुंचकर ही रूसी राष्ट्रपति पुतिन को इस संघर्ष को खत्म करने के लिए मजबूर कर सकता है.
बाइडेन के सामने ‘विक्ट्री प्लान’ पेश करेंगे जेलेंस्की
अमेरिकी ब्रॉडकास्टर ABC न्यूज से बात करते हुए जेलेंस्की ने कहा है कि वह इस हफ्ते अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के सामने अपना विक्ट्री प्लान पेश करने जा रहे हैं. उन्होंने कहा कि इस प्लान के तहत कीव के सहयोगी देशों को यूक्रेन की सेना को मजबूत करना होगा.
लंबी दूरी की मिसाइलों के इस्तेमाल की मिलेगी मंजूरी?
जेलेंस्की लंबे समय से अमेरिका और पश्चिमी देशों से रूस के अंदरूनी इलाकों और सैन्य ठिकानों पर लंबी दूरी की मिसाइलों का इस्तेमाल करने की मंजूरी की मांग कर रहे हैं. माना जा रहा है कि वह अमेरिका यात्रा के दौरान एक बार फिर अपनी इस मांग को दोहरा सकते हैं. हालांकि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने रविवार को अपने बयान में कहा था कि उन्होंने इसके लिए यूक्रेन को ‘हरी झंडी’ देने पर फैसला नहीं किया है.
वहीं जेलेंस्की का कहना है कि अमेरिका को बड़ा फैसला लेना होगा, हर कोई अमेरिकी राष्ट्रपति की ओर देख रहा है और हम चाहते हैं कि हम मजबूती से अपना बचाव करें. यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की बुधवार को UNGA को संबोधित करेंगे साथ ही अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के उम्मीदवार कमला हैरिस और डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात भी करेंगे.
यह भी पढ़ें-पुतिन की सबसे बड़ी चेतावनी, रूस पर लंबी दूरी की मिसाइलों से यूक्रेन का हमला यानी युद्ध में NATO का शामिल होना
जेलेंस्की का US दौरा, यूक्रेन पर रूस के हमले तेज
यूक्रेनी राष्ट्रपति का ये दौरा ऐसे समय में हो रहा है जब रूस, यूक्रेन पर हमले तेज कर रहा है, सोमवार की रात को ही रूस ने यूक्रेन के पोलतावा में हमले कर कई बुनियादी ढांचों को नुकसान पहुंचाया है. वहीं जैपोरीझिया में रूस के भीषण हमलों में एक शख्स की मौत हो गई वहीं 6 लोग घायल हैं.
रूस की सेना ने यूक्रेन के पूर्वी इलाकों में काफी अंदर तक बढ़त बना चुकी है, वहीं वुहलेदर शहर के करीब पहुंच गई है. बताया जा रहा है कि रूस फरवरी 2022 से शुरू हुई जंग के साथ ही डोनबास फ्रंटलाइन के दक्षिणी हिस्से में मौजूद इस शहर पर कब्जा करना चाहता था. इसे लेकर यूक्रेनी मिलिट्री एक्सपर्ट और रिटायर्ड कर्नल कोस्त्यांतिन मैशोवेट्स ने यूक्रेन के लोगों को चेतावनी भी दी है. उन्होंने डोनबास के कई इलाकों पर रूसी कब्जे के लिए मानसिक तौर पर तैयार रहने को कहा है.
यह भी पढ़ें-रूस का सबसे बड़ा दुश्मन कौन, अमेरिका या यूक्रेन?

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *