विटामिन बी12 क्यों जरूरी है और इसकी कमी को पूरा कैसे किया जा सकता है, जानें एक्सपर्ट से

विटामिन्स हमारे स्वास्थ्य के लिए कितने जरूरी है ये तो हम सब जानते है और यह भी कि हर विटामिन का हमारे शरीर में अलग काम है. लेकिन फिर भी कुछ विटामिन हमारे लिए बेहद जरूरी होते हैं जिनकी कमी से हमें कई शारीरिक समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है, जिसमें विटामिन बी12 भी शामिल है.
ये एक खास विटामिन है जिसकी कमी की वजह से कई शारीरिक समस्याएं होने की संभावना बढ़ जाती है. क्या आपको मालूम है कि विटामिन बी 12 की कमी का इलाज ना कराने पर शारीरिक, न्यूरोलॉजिकल और मनोवैज्ञानिक समस्याएं हो सकती हैं, विटामिन बी12 हमारे शरीर के लिए इतना महत्वपूर्ण है ये बात काफी कम लोग ही जानते है. आइए जानते है कि विटामिन बी12 क्या है और इसकी कमी से हमें क्या क्या परेशानियां हो सकती है.
विटामिन बी12
विटामिन बी12 एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है जो आपके शरीर के नर्वस सेल्स और ब्लड सेल्स को स्वस्थ रखने में मदद करता है. आपका शरीर अपने आप विटामिन बी 12 नहीं बनाता है, इसलिए आपको इसे प्राप्त करने के लिए विटामिन बी 12 वाले खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों का सेवन करना होता है.
हमारे द्वारा खाए गए खाने से विटामिन बी12 को अब्सॉर्ब करने के लिए हमारे शरीर को दो चीजों की जरूरत होती है. सबसे पहले, आपके पेट में हाइड्रोक्लोरिक एसिड उस भोजन से विटामिन बी 12 को हटा देता है जिसमें वह था. तब, अलग हुआ विटामिन बी 12 पेट द्वारा बनाए गए प्रोटीन के साथ जुड़ जाता है, जिसे आंतरिक कारक कहा जाता है और शरीर उन्हें एक साथ अब्सॉर्ब कर लेता है.
शरीर में विटामिन बी12 क्यों कम हो जाता है?
एमडी कंसल्टेंट डॉक्टर कमलजीत कैंथ का कहना है कि अगर किसी को पेट या छोटी आंत से जुड़ी किसी तरह की समस्या है, जैसे कि सीलिएक रोग या क्रोहन रोग तो ऐसे में व्यक्ति का शरीर भोजन से पर्याप्त मात्रा में विटामिन बी12 को अब्सॉर्ब नहीं कर पाता है. जिसके कारण शरीर में विटामिन बी12 की कमी हो जाती है. इसके अलावा अगर व्यक्ति शाकाहारी आहार का ही सेवन करता है, यानी जानवरों से प्राप्त खाद्य पदार्थ का सेवन नहीं करते हैं तो इसके कारण भी बी12 की कमी का खतरा रहता है.
जिन लोगों की गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल सर्जरी हुई है जैसे गैस्ट्रिक बाईपास उन्हें भी विटामिन बी 12 को अवशोषित करने में कठिनाई हो सकती है.
विटामिन बी12 की कमी के लक्षण
शरीर में विटामिन बी12 की कमी होने पर कई तरह के लक्षण दिखाई दे सकते हैं. जिसमें लगातार थकान बने रहना, चक्कर आना, सांस फूलना, मांसपेशियों में कमजोरी, वजन कम होना और मानसिक स्थिति खराब होना शामिल है.
विटामिन बी12 की कमी से क्या होता है?
फोर्टिस हॉस्पिटल नोएडा में इंटरनल मेडिसिन विभाग के डॉ. अजय अग्रवाल का कहना है कि विटामिन बी12 शरीर के लिए बहुत जरूरी होता है. ये ब्रेन फंक्शन हो बेहतर बनाएं रखने और शरीर को कई तरह की समस्याओं से बचाने में मदद करता है.
लेकिन अगर शरीर में विटामिन बी12 की कमी हो जाए तो इससे एनीमिया यानी की शरीर में खून की कमी होने का रिस्क भी बढ़ जाता है. गर्भवती महिलाओं में भी एनीमिया का रिस्क ज्यादा होता है. उसका असर उनके होने वाले बच्चे की सेहत पर भी पड़ सकता है.
विटामिन बी12 कम होने के कारण एनीमिया कैसे होता है?
विटामिन बी12 शरीर में रेड ब्लड सेल्स का निर्माण करने का काम करता है. ऐसे में विटामिन बी12 कम होने के कारण अगर किसी के शरीर में रेड ब्लड सेल्स नहीं बन पाते हैं तो खून की कमी होने लगती है.
रोजाना कितनी मात्रा में विटामिन बी12 लेना जरूरी है?
न्यूट्रिशनिस्ट डॉक्टर परमजीत कौर के मुताबिक विटामिन बी12 की मात्रा हर व्यक्ति की उम्र और दूसरे कारकों के मुताबिक अलग-अलग होती है. एक्सपर्ट के मुताबिक 14 साल या उससे ज्यादा उम्र के लोगों को एक दिन में 2.4 माइक्रोग्राम विटामिन बी12 की जरूरत होती है. वहीं प्रेग्नेंसी में 2.6 माइक्रोग्राम और ब्रेस्टफीडिंग कराने वाली महिलाओं में 2.3 माइक्रोग्राम रोजाना विटामिन बी12 की जरूरत होती है.
किन फूड्स में होता है विटामिन बी12?
लेकिन विटामिन बी12 की कमी को दूर करने का सबसे आसान उपाय अपने आहार में बदलाव करना. अगर आप ऐसा आहार लेते है जिसमें प्रचुर मात्रा में विटामिन बी12 हो तो जल्द ही इसकी कमी दूर की जा सकती है. साथ ही इसकी वजह से होने वाली समस्याएं भी दूर हो जाएंगी
मांस, अंडे, दूध, ब्रोकोली, ब्रसल स्प्राउट, पनीर, चने, ब्रसल स्प्राउट और भूरे रंग के चावल में विटामिन बी12 भरपूर मात्रा में पाया जाता है.
विटामिन बी12 के लिए इंजेक्शन या दवा क्या है सही?
अगर शरीर में विटामिन बी12 की कमी हो जाए तो डॉक्टर इससे भरपूर फूड्स के साथ दवा या इंजेक्शन लेने की सलाह देते हैं. लेकिन दोनों में से क्या बेस्ट हैं? डॉक्टर जुगल किशोर का कहना है कि अगर शरीर में विटामिन बी12 की मात्रा 30 pg/ml से कम है तो ये खतरनाक मानी जाती है. इस स्थिति में इसकी कमी को पूरा करने के लिए इंजेक्शन लगाने की सलाह दी जा सकती है. लेकिन अगर शरीर में विटामिन बी12 की मात्रा 50 से 170 के बीच है तो एक्सपर्ट इसकी दवाएं लेने की सलाह देते हैं. लेकिन इंजेक्शन या गोली दोनों की डॉक्टर के बताए मुताबिक लेनी चाहिए.
डाइजेस्टिव सिस्टम खराब होने से शरीर का विटामिन बी 12 को अब्सॉर्ब करना मुश्किल हो जाता है इसलिए सुनिश्चित करें कि आपका डाइजेस्टिव सिस्टम ठीक रहे. विटामिन बी 12 काफी आम समस्या है लेकिन इससे बचना हमारे स्वयं के हाथ में है क्योंकि ध्यान रखिए आप जैसा आहार लेंगे वैसा ही आपका शरीर बनेगा.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *