विटामिन बी12 ही नहीं, इस चीज की कमी से भी दिमाग पर पड़ता है असर? एक्सपर्ट से जानिए

Sodium Deficiency: हमारे शरीर के लिए जितने जरूरी विटामिन हैं, उतना ही आवश्यक सोडियम है. शरीर में सोडियम की कम मात्रा भी आपको बड़ी परेशानी में डाल सकती है. दूसरे पोषक तत्वों की तरह सोडियम भी ऐसी चीज है, जो शरीर के लिए बेहद जरूरी है. सोडियम से ही बॉडी सेल्स सही तरीके से काम करते हैं. इसके अलावा, नर्वस सिस्टम के काम करने के लिए भी सोडियम जरूरी है.
नारायणा हॉस्पिटल के इंटरनल मेडिसिन विभाग में सीनियर कंसल्टेंट डॉ. गौरव जैन कहते हैं कि आजकल ज्यादातर लोग वैसे भी डायबिटीज, दिल के रोग और मोटापे की समस्या से जूझ रहे हैं. ये सारी लाइफस्टाइल से जुड़ी बीमारियां हैं और इनसे बचने के लिए खानपान का ध्यान रखना जरूरी है. आइए जानते हैं कि शरीर में कितना सोडियम होना जरूरी है और इसकी कमी से कौन सी दिक्कतें हो सकती हैं.
कितना होना चाहिए सोडियम का लेवल
एक हेल्दी व्यक्ति के शरीर में सोडियम की मात्रा 130 और 140 मिलिइक्विवैलेंट्स प्रति लीटर (mEq/L) के आसपास होनी चाहिए. एक्सपर्ट कहते हैं कि जब हमारे खून में सोडियम कमी हो जाती है तो इससे हाइपोनेट्रेमिया की स्थिति बन जाती है. ये एक ऐसी कंडीशन है, जिसमें शरीर के अंदर पानी की मात्रा बढ़ जाती है.
सोडियम की कमी के लक्षण
सोडियम की कमी का लक्षण है मेंटल हेल्थ पर असर पड़ना. जिन लोगों में इस मिनरल की कमी होती है- वह स्ट्रेस, एंग्जायटी और दिमाग से जुड़ी समस्याओं से परेशान रहते हैं. इसके अलावा, सोडियम की कमी से शरीर में थकान भी बनी रहती है.
कमी को कैसे करें पूरा
एक्सपर्ट कहते हैं कि अपनी डाइट में रोजाना 5 ग्राम नमक को शामिल करें. इससे ज्यादा नमक खाने से भी नुकसान हो सकता है. इसके साथ ही, सोडियम की कमी पूरी करने के लिए अलग से नमक खाने की जरूरत नहीं है. फल, सब्जियां, चेरी, नीम के ताजा पत्ते, कमलगट्टा, धनिया, सेब, लौकी, खीरा, पत्तागोभी और दालों को खाना शुरू कर दें.ये नेचुरल चीजें खाने से आपकी हेल्थ पर कोई बुरा असर भी नहीं पड़ेगा.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *