विदेशियों का भारत से ‘इश्क’ है बरकरार, पैसा लगा रहे छप्परफाड़

‘सोने की चिड़िया’ यानी भारत से विदेशियों का इश्क अब भी बरकरार है. तभी तो आज भी व्यापार करने के लिए वह भारत में जमकर निवेश कर रहे हैं. प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (FDI) के आंकड़े देखें तो भारत अब भी निवेश के लिए दुनिया के सबसे आकर्षक स्थानों में से एक बना हुआ है. इतना ही नहीं वित्त वर्ष 2024-25 की पहली तिमाही (अप्रैल-जून) में इसमें 47.8 प्रतिशत की बढ़ोतरी भी दर्ज की गई है.
चालू वित्त वर्ष की अप्रैल-जून तिमाही में देश में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) 47.8 प्रतिशत बढ़कर 16.17 अरब डॉलर रहा है. सर्विस सेक्टर, कंप्यूटर, टेलीकॉम और फार्मा सेक्टर में बेहतर कैपिटल फ्लो से एफडीआई बढ़ा है.
ऐसे बदलते गए एफडीआई के आंकड़े
सरकारी आंकड़ों को देखें, तो इससे पिछले वित्त वर्ष 2023-24 की अप्रैल-जून तिमाही में देश के अंदर 10.94 अरब डॉलर का एफडीआई आया था. जबकि इसी साल मई में देश का प्रत्यक्ष विदेशी निवेश 5.85 अरब डॉलर और जून में 5.41 अरब डॉलर हो गया. इससे ठीक एक साल पहले की इसी अवधि में ये क्रमशः 2.67 अरब डॉलर और 3.16 अरब डॉलर था.
अप्रैल के महीने में इस साल एफडीआई में मामूली गिरावट दर्ज की गई. ये 4.91 अरब डॉलर रहा जो पिछले साल अप्रैल में 5.1 अरब डॉलर था.
उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग (DPIT) के मुताबिक इस साल कुल एफडीआई इन-फ्लो चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में 28 प्रतिशत बढ़कर 22.49 अरब डॉलर रहा, जो बीते वित्त वर्ष 2023-24 में अप्रैल-जून में 17.56 अरब डॉलर था. कुल एफडीआई इन-फ्लो में इक्विटी, री-इंवेस्टेड इनकम और अन्य कैपिटल को शामिल किया जाता है.
किन देशों से भारत पर बरसा प्यार?
अगर अप्रैल-जून अवधि के एफडीआई आंकड़ों को देखें, तो इस दौरान मॉरीशस, सिंगापुर, अमेरिका, नीदरलैंड, संयुक्त अरब अमीरात, केमैन द्वीप और साइप्रस सहित कई प्रमुख देशों से एफडीआई इक्विटी फ्लो बढ़ा है. वहीं जापान, ब्रिटेन और जर्मनी से एफडीआई में कमी आई है.
सेक्टर के हिसाब से देखा जाए तो सर्विस सेक्टर, कंप्यूटर सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर, टेलीकॉम, फार्मा और केमिकल सेक्टर में पूंजी प्रवाह बढ़ा है. पिछले वित्त वर्ष की पहली तिमाही के दौरान महाराष्ट्र को सबसे अधिक 8.48 अरब डॉलर का निवेश प्राप्त हुआ था. इसके बाद कर्नाटक (2.28 अरब डॉलर), तेलंगाना (1.08 अरब डॉलर) और गुजरात (1.02 अरब डॉलर) का स्थान था.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *