विदेशी जगहों के जैसे दिखते हैं राजस्थान के ये चर्चित टूरिस्ट स्पॉट्स

राजस्थान को न सिर्फ वहां की संस्कृति के लिए जाना जाता है, बल्कि ऐतिहासिक धरोहरों के बारे में जानना है तो यह जगह किसी जन्नत से कम नहीं है. राजस्थान में मौजूद राजा-महाराजाओं के किले हमारे देश के इतिहास को दिखाते हैं. राजस्थान की राजधानी जयपुर (जो पिंक सिटी भी कहलाती है) भी देश से लेकर विदेशी टूरिस्टों के लिए एक आकर्षण का केंद्र है. इसके अलावा उदयपुर, जोधपुर, से लेकर अजमेर, जैसलमेर तक इन सभी शहरों की अपनी एक अलग खासियत है जो पर्यटकों को अपनी और खींचती हैं. क्या आपको पता है कि राजस्थान के कुछ प्लेस ऐसे हैं जो हूबहू देखने में विदेशी डेस्टिनेशन जैसे लगते हैं.
घूमने के साथ ही अगर इतिहास को जानने के शौकीन हैं तो राजस्थान आपके लिए एक बढ़िया डेस्टिनेशन हो सकती है. इसके अलावा क्या आपको पता है कि राजस्थान की कुछ ऐसी चर्चित डेस्टिनेशन हैं जो देखने में विदेश की जगहों जैसी लगती हैं, तो चलिए जान लेते हैं इन प्लेस के बारे में.
कुंम्भलगढ़ फोर्ट
राजस्थान के जोधपुर के बास कुंभलगढ़ का किला एशिया के सबसे बड़े किलों में से एक है. ये किला अरावली पर्वतमाले के बीच ऊंची चट्टानों के बीच स्थित है और इसके मोटी दीवारें कई किलोमीटर तक फैली हुई हैं. ग्रेट वॉल ऑफ चाइना के बारे में तो ज्यादातर लोग जानते ही हैं. भारत की बात करें तो कुम्भलगढ़ किले की दीवार को ग्रेट वॉल ऑफ इंडिया कहा जाता है. ये दीवार कम से कम 36 किलोमीटर लंबी है.
राजस्थान की बाहुबली हिल्स
उदयपुर जाएं तो बाहुबली हिल्स का नजारा लेना न भूलें. यहां के नजारें शानदार तो है और साथ में यहां की शांति और ठंडी हवा आपको एक सुकून से भर देगी. यह जगह भी अरावली पहाड़ियों के बीच में है. यूएसए की क्रेटर लेक का नजारा भी इससे काफी मिलता जुलता है.

View this post on Instagram

A post shared by Bahubali Hills udaipur (@bahubalihillsudaipur)

View this post on Instagram

A post shared by Vitor Rodrigues / Travel / Adventure / Photography (@v_outdoors)

उदयपुर पिछोला झील
उदयपुर में बनी पिछोला झील के बीच स्थित बने महल को एक शानदार रिजॉर्ट में बदल दिया गया है. रात में इस महल से झील का नजारा शानदार होता है. यहां से सनसेट कमाल का दिखता है. सेंट पीटर्सबर्ग में बने विंटर पैलेस का नजारा भी कुछ इसी तरह का नजर आता है.

View this post on Instagram

A post shared by G_sun (@g_sun_)

View this post on Instagram

A post shared by Gustavo Goncalvez – Arquitecto (@gustavogoncalvez_arquitecto)

ये जगहें भी हैं विदेशी डेस्टिनेशन से मिलती-जुलती
राजस्थान के माउंट आबू में बनी टॉड रॉक देखने में न्यू बॉस्टन में बनी फ्रॉग रॉक की तरह लगती है. इसके अलावा टर्की के मार्डिन का व्यू जैसलमेर जैसा नजर आता है.

View this post on Instagram

A post shared by KEYUR MACHHI PHOTOGRAPHY (@keyur.photography)

View this post on Instagram

A post shared by Nitesh Anand Jagani (@desert_photographer)

View this post on Instagram

A post shared by G.a.o (@g.a.o74)

राजस्थान एक ऐसी जगह है जहां की संस्कृति, विरासत, प्राकृतिक खूबसूरती, भौगोलिक स्थिति के साथ ही लोगों के व्यवहार का अपनापन सभी कुछ आकर्षित करता है. आप भी राजस्थान की इन जगहों को एक्सप्लोर कर सकते हैं जो आपके लिए एक शानदार एक्सपीरियंस रहने वाला है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *