विनेश फोगाट के साथ मुसीबत में खड़े रहे ये खास लोग, आखिर तक लड़ी सिल्वर मेडल की लड़ाई!

जिस फैसले का इंतजार पूरा हिंदुस्तान कर रहा था. जिस पर पूरी दुनिया की नजरें टिकी थीं. उसे लेकर इंतजार खत्म हो गया. विनेश फोगाट पर फैसला आ गया. कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन (CAS) ने विनेश की अपील को खारिज कर दिया और इसके साथ ही सिल्वर मेडल की उम्मीद भी पूरी तरह खत्म हो गईं. CAS ने 14 अगस्त को अपना फैसला सुनाया. फैसले के साथ ही विनेश के ओलंपिक मेडल की उम्मीदें भी खत्म हो गईं. अब विनेश की वापसी का इंतजार है. वो 17 अगस्त की सुबह देश वापस लौटेंगी. विनेश भले ही इस लड़ाई में हार गईं, लेकिन इसमें उन्हें कई लोगों का साथ भी मिला.
पेरिस में विनेश फोगाट के साथ क्या हुआ था?
विनेश फोगाट को बढ़े वजन की वजह से पेरिस ओलंपिक से बाहर कर दिया गया था. फाइनल मैच वाले दिन उनका वजन 50 किलो से 100 ग्राम ज्यादा पाया गया था, जो कि रेसलिंग से जुड़े नियमों के खिलाफ था. इस फैसले से जितना दुख विनेश फोगाट को हुआ, उतने ही दुखी भारतीय खेल प्रेमी भी हुए, जिसका असर भी तुरंत देखने को मिला. सोशल मीडिया पर विनेश के सपोर्ट में मुहिम सी छिड़ गई. और, फिर मामले में IOA के दखल के बाद मामला CAS यानी कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन ऑफ स्पोर्ट्स में पहुंचा था.
पेरिस से ही किया कुश्ती छोड़ने का ऐलान
CAS ने मामले की सुनवाई के बाद अब उस पूरे मसले पर अपना फाइनल फैसला सुनाया है. इन सारे घटनाक्रम के बीच ही विनेश फोगाट ने पेरिस से ही अपने कुश्ती छोड़ने का ऐलान किया. उन्होंने ओवरवेट के चलते पेरिस ओलंपिक से बाहर किए जाने के अगले ही दिन अपने संन्यास की घोषणा की थी.
मुश्किल वक्त में साथी बने ये
पेरिस में विनेश फोगाट को जो कुछ भी झेलना पड़ा, उसे झेल पाना आसान नहीं था. इस मुश्किल वक्त में कुछ लोग ऐसे रहे जो उनके साथ डटकर खड़े रहे. जिनकी वजह से विनेश फोगाट के लिए सारे घटनाक्रम का सामना करना आसान हो गया. ऐसे लोगों में एक तो IOA की प्रेसीडेंट पीटी उषा रहीं, जिन्होंने हर मोड़ पर इस घटनाक्रम में विनेश का साथ दिया, उनके साथ खड़ी रहीं. पीटी उषा के अलावा जो हमेशा विनेश के साथ खड़े रहे वो परिवार वालों के अलावा उनके फैंस रहे. बीजिंग ओलंपिक में गोल्ड जीतने वाले अभिनव बिंद्रा ने भी कदम-कदम पर विनेश फोगाट का साथ दिया.
परिवार और फैंस विनेश फोगाट के साथ लगातार खड़े रहे. उनकी हौसलाआफजाई की. इनके अलावा देश-विदेश के खिलाड़ी, फिर चाहे वो किसी भी खेल को खेलने वाले रहे हों, उनके भी कई बड़े चेहरे विनेश फोगाट के साथ खड़े दिखे. अमेरिका के पूर्व रेसलर और ओलंपिक चैंपियन जॉर्डन बरोज ने भी विनेश के हक में आवाज उठाई.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *