विराट के इंटरनेशनल क्रिकेट में हुए 16 साल पूरे, जानिए वो साल जब बने ‘किंग कोहली’

विराट कोहली ने इंटरनेशनल क्रिकेट में 16 साल पूरे कर लिए हैं. 18 अगस्त 2008 को उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ डेब्यू किया था और फिर समय गजरने के साथ वो टीम इंडिया के सबसे भरोसेमंद बल्लेबाज बन गए. विराट ने इन सालों में इतने कमाल किए कि दुनिया उन्हें ‘किंग कोहली’ के नाम से पुकारने लगी. बीते 16 सालों में कई रिकॉर्ड्स तोड़े और कई नए कीर्तिमान स्थापित किए. उनके क्रीज पर होने मात्र से ही पूरे देश को जीत का भरोसा होता है. टी20 वर्ल्ड कप में लगातार फ्लॉप होने के बाद फाइनल में भारत के लिए मैच जिताऊ पारी खेली और फिर से अपनी बल्लेबाजी का लोहा मनवाया. हालांकि, उनके लिए ये सफर इतना आसान नहीं रहा है. आइये जानते हैं किस साल ने विराट के करियर को पूरी तरह बदल दिया और दुनिया महान बल्लेबाजों में शामिल हो गए.
शतकों के ‘किंग’ विराट
विराट कोहली इंटरनेशनल क्रिकेट में अब तक 80 शतक लगा चुके हैं. इसमें उन्होंने 29 शतक टेस्ट, 50 वनडे और 1 टी20 में जड़े हैं. एक्टिव क्रिकेटर्स में वो सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाज हैं. इसलिए उन्हें मॉडर्न लेजेंड भी कहा जाता है. हालांकि, विराट को अपने शुरुआती सालों में काफी संघर्ष करना पड़ा था. आपको जानकर हैरानी होगी कि शतकों के ‘किंग’ अपने डेब्यू वाले साल में एक भी शतक नहीं लगा सके थे.
2008 में उन्हें केवल 2 अर्धशतक से संतोष करना पड़ा था. उन्होंने पहला शतक साल 2009 में श्रीलंका के खिलाफ लगाया, जिसमें 107 रन बनाए थे. इसके अगले साल भी वो 2 शतक लगा सके थे. साल 2011 में उन्हें वर्ल्ड कप के लिए चुना गया. इस दौरान वो कुछ खास कमाल नहीं कर पाए. हालांकि, पूरे साल में उन्होंने 4 शतक जरूर जड़े थे.
साल 2012 ने बदल दी तस्वीर
विराट कोहली डेब्यू करने के बाद 4 साल में केवल 7 शतक ही जड़ सके थे. इसके बाद आया साल 2012, जिसने पूरी तस्वीर बदल कर रख दी. पूरी दुनिया ने उनके टैलेंट का नमूना देखा और वो ‘किंग कोहली’ बन गए. विराट कोहली ने बताया था कि इससे पहले वो खुद को अनफिट महसूस कर रहे थे, जिससे प्रदर्शन में सुधार नहीं आ रहा था. फिर उन्होंने फिटनेस पर काम किया और ये उनके लिए टर्निंग पॉइंट साबित हुआ. इस साल उन्होंने कुल 8 शतक जड़कर इंटरनेशनल क्रिकेट में अपने आगाज का ऐलान किया. इस साल वो सर्वाधिक शतक लगाने वाले बल्लेबाज भी बने. साल 2012 में उन्होंने 5 वनडे सेंचुरी लगाकर ICC वनडे प्लेयर ऑफ द ईयर भी बने थे.
ऐसे बने किंग कोहली
साल 2012 के बाद से कोहली कभी नहीं रुके. विराट कोहली ने 2013 से 2016 तक 25 सेंचुरी लगाई. इसके अगले दो साल में तो वो और भी खतरनाक हो गए. 2017 और 2018 में विराट ने 22 हंड्रेड बना दिए थे. 2018 में विराट ने 11 बार सौ का आंकड़ा पार किया था. टेस्ट हो या वनडे या फिर टी20, उन्होंने हर फॉर्मेट में धमाका किया. इतना ही नहीं विराट ने भारत से विदेशी जमीन तक, हर जगह शानदार प्रदर्शन किया. इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और साउथ अफ्रीका हर जगह उन्होंने शतक जड़े और टीम को जीत दिलाई. अपने इस प्रदर्शन की बदौलत वो नजरों में ‘किंग कोहली’ बन गए.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *