विराट कोहली, आपको बोलना ही पड़ेगा! ऐसे बर्ताव पर खामोशी से अब काम नहीं चलेगा

विराट कोहली ने जब पोस्ट मैच इंटरव्यू में अपने स्ट्राइक रेट पर सवाल उठाने वाले कमेंटेटर्स और एक्सपर्ट्स पर सवाल खड़े किए, तो हंगामा मच गया. फिर पूर्व कप्तान और महान बल्लेबाज सुनील गावस्कर ने स्टार स्पोर्ट्स पर खुले आम ब्रॉडकास्टर स्टार स्पोर्ट्स और विराट कोहली को जवाब दिया था. फिर तो सोशल मीडिया पर कोहराम मच गया था. विराट कोहली के फैंस गावस्कर की काबिलियत पर ही सवाल उठाने लगे थे. हद तो इसके बाद हुई, जब चेन्नई सुपर किंग्स के पूर्व बल्लेबाज अंबाती रायुडू ने एक के बाद एक कई बयानों से रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु का मजाक उड़ाया और विराट कोहली पर भी लगातार सवाल खड़े किए.
आईपीएल 2024 सीजन के दौरान विराट कोहली ने अपनी दमदार बैटिंग से वाहवाही तो बटोरी ही लेकिन कुछ अपने और कुछ दूसरों के बयानों के कारण भी वो चर्चा में रहे. खास तौर पर जब भी उनकी बैटिंग की आलोचना हुई या आरसीबी के पिछले 17 सीजन से खराब प्रदर्शन की बात हुई तो उनके फैंस सोशल मीडिया पर काफी उत्तेजित और आक्रामक नजर आए. एक तरफ तो वे कोहली को डिफेंड करते रहे, दूसरी ओर कई मौकों पर आलोचकों को ही निशाने पर लेकर उनके इरादों पर सवाल खड़े करते रहे.
पत्नी-बच्ची को रेप की धमकी
टूर्नामेंट खत्म होने के बाद हाल ही में अचानक एक इंस्टाग्राम पोस्ट ने लोगों का ध्यान खींचा है. डॉक्टर सैम पॉल नाम के इंस्टाग्राम यूजर ने दो तस्वीरें पोस्ट की हैं, जिसमें वो अपने परिवार के साथ हैं और साथ ही हैं अंबाती रायुडू और उनका परिवार. इन दो फोटो के साथ ही जो बातें लिखी थीं, वो सबसे ज्यादा परेशान करने वाली थीं. सैम पॉल ने अपने पोस्ट में जो लिखा, उसका सार ये है कि जब से रायुडू ने कोहली को लेकर अपने विचार रखे, तब से स्टार बल्लेबाज की पब्लिक रिलेंशस एजेंसी ने अंबाती के खिलाफ अभद्र बातें लिखनी शुरू कर दीं.
पॉल ने लिखा कि सिर्फ रायुडू ही नहीं, बल्कि उनके जिस दोस्त के साथ भी तस्वीरें थीं, उनके इंस्टाग्राम अकाउंट पर जाकर कमेंट्स में गंदी-गंदी गालियां लिखीं, जिसमें खुद पॉल और उनकी पत्नी भी शामिल हैं. उन्होंने लिखा कि रायुडू की पत्नी ने तो और भी चौंकाने वाली बात बताई कि उनके इंस्टाग्राम अकाउंट में पोस्ट की गई तस्वीरों में उन्हें और उनकी बेटी को न सिर्फ मारने बल्कि बलात्कार की धमकी भी दी गई. सैम पॉल ने पुलिस से अपील करते हुए कहा कि न सिर्फ ऐसे धमकीबाजों, बल्कि उनके समर्थक स्टार्स, इस मामले में विराट कोहली, के खिलाफ कार्रवाई की जानी चाहिए.

View this post on Instagram

A post shared by Dr. Sam Paul (@sampaul222)

‘जान से मारने की धमकी’
उधर मशहूर कमेंटेटर और न्यूजीलैंड के पूर्व तेज गेंदबाज साइमन डूल ने भी आईपीएल खत्म होने के बाद क्रिकबज के एक शो के दौरान ऐसे ही हालात का जिक्र किया. उन्होंने कहा कि वो कई बार कोहली की तारीफ करते रहे हैं और उन्हें कोहली बेहद पसंद हैं क्योंकि वो एक महान बल्लेबाज हैं. डूल ने कहा कि इसके बावजूद जब कभी एक-आध बार उन्होंने कोहली की आलोचना की तो उनके फैंस ने डूल को मारने तक की धमकी दे डाली. डूल ने कहा भी कि उनकी कोहली से कोई दुश्मनी नहीं है, बल्कि उनकी भारतीय बल्लेबाज से कई बार अच्छी बातें हुई हैं.
विराट कोहली को अब बोलना ही पड़ेगा
पुलिस ऐसे बदजुबान ट्रोलर्स के खिलाफ कोई कार्रवाई करती है या नहीं, लेकिन इतना जरूर है कि वक्त आ चुका है कि खुद विराट कोहली को इस पर एक्शन लेने की जरूरत है. ये कोई पहला मौका नहीं है, जब फैंस के इस तरह के व्यवहार के कारण विराट कोहली निशाने पर आए हैं. पिछले आईपीएल में शुभमन गिल के शतक के कारण आरसीबी के बाहर होने के बाद उन्हें और उनकी बहन के खिलाफ अपशब्दों का इस्तेमाल किया गया था. उस वक्त भी लगातार ये आवाज उठती रही कि कोहली को एक बयान जारी कर फैंस को शांत करना चाहिए या उनसे खुद को अलग करना चाहिए.
कोहली की चुप्पी का ये मतलब नहीं लगाया जा सकता कि वो इस सबका समर्थन करते हैं. साइमन डूल के खुलासे के बाद उनके साथ मौजूद दिनेश कार्तिक ने भी कहा था कि ये बेहद खराब है और कोहली खुद ऐसे किसी बयान का समर्थन नहीं करेंगे. इसलिए इसमें कोई दोराय नहीं कि कोहली भी इनके खिलाफ होंगे. साथ ही कोहली की फोटो लगाकर ऐसी घटिया बातें करने वाले ऑनलाइन ट्रोल्स के लिए कोहली जिम्मेदार हैं लेकिन समस्या ये है कि कोहली का ऐसे मसलों पर लंबे वक्त तक चुप रहना ऐसे फैंस/ट्रोल्स को सिर्फ बढ़ावा ही देता है. कोहली की बातों का असर उनके फैंस पर अक्सर होता रहा है, ऐसे में अगर वो एक बार भी इस तरह की अपील या चेतावनी देते हैं, तो ऐसी हरकतों में कमी आने की उम्मीद बढ़ जाएगी.
रोहित-धोनी को भी चुप्पी तोड़ने की जरूरत
और हां, ये बात सिर्फ कोहली और उनके फैंस तक ही सीमित नहीं है, बल्कि भारतीय क्रिकेट के दो और बड़े स्टार, एमएस धोनी और रोहित शर्मा, के फैंस की स्थिति भी बिल्कुल ऐसी ही है. इसी आईपीएल की बात करें तो धोनी को पहली बॉल पर आउट करने के बाद हर्षल पटेल के इंस्टाग्राम अकाउंट्स पर भी धोनी फैंस ने ऐसी ही बद्तमीजी की थी. वहीं RCB के खिलाफ शिवम दुबे की नाकामी के बाद उनके सोशल मीडिया अकाउंट्स का भी यही हाल किया गया था. वहीं रोहित शर्मा के फैंस भी कई बार सारी मर्यादाएं भूलकर गालियों और धमकियों का इस्तेमाल करते रहे हैं. कई बार देखा गया है कि उनके फैंस कोहली, उनकी पत्नी अनुष्का और उनकी बेटी वामिका तक के खिलाफ गालियों और रेप जैसे धमकियों का इस्तेमाल कर चुके हैं. इसलिए क्रिकेट विमर्श के जुनून को सभ्य और मर्यादित बनाए रखने के लिए जरूरी है कि सुपरस्टार क्रिकेटर्स ऐसे मौकों पर अपनी आवाज ऊंची कर इस पर रोक लगाएं.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *