विरोध के बाद NMC ने मेडिकल कोर्स में बदलाव किया रद्द, इन पॉइंट्स पर आपत्ति

राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग (एनएमसी) ने गुरुवार को योग्यता आधारित चिकित्सा शिक्षा पाठ्यक्रम के तहत उन दिशानिर्देशों को वापस ले लिया और रद्द कर दिया, जिसमें चिकित्सा की पढ़ाई कर रहे स्नातक छात्रों के लिए फोरेंसिक मेडिसिन और टॉक्सिकोलॉजी पाठ्यक्रम में अप्राकृतिक यौन अपराध के रूप में कुकर्म और समलैंगिकता को फिर से शामिल किया गया था.
ये दिशानिर्देश 31 अगस्त को जारी किये गये थे. एनएमसी ने कहा कि यह सूचित किया जाता है कि 31 अगस्त 2024 का सर्कुलर, जिसके द्वारा योग्यता आधारित चिकित्सा शिक्षा पाठ्यक्रम (सीबीएमई) 2024 के अंतर्गत दिशानिर्देश जारी किए गए थे, तत्काल प्रभाव से वापस ले लिया गया है और रद्द किया गया है.
एनएमसी ने कहा कि दिशा-निर्देशों को संशोधित कर अपलोड किया जाएगा. कुकर्म और समलैंगिकता के अलावा, एनएमसी ने कई और विषयों को भी उठाया था. मद्रास हाईकोर्ट के निर्देशानुसार 2022 में इन विषयों को खत्म कर दिया गया.
सर्कुलर में आगे कहा गया कि उपरोक्त दिशानिर्देशों को उचित समय पर संशोधित और अपलोड किया जाएगा. यह सक्षम प्राधिकारी की मंजूरी के साथ जारी किया गया है. दिशानिर्देश, जिसमें अप्राकृतिक यौन अपराधों के रूप में सोडोमी और समलैंगिकता जैसे विवादास्पद विषयों को शामिल किया गया है, उसको संशोधित करके फिर से जारी किया जाएगा.
इससे पहले, आयोग ने एमबीबीएस छात्रों के लिए योग्यता-आधारित चिकित्सा शिक्षा (सीबीएमई) पाठ्यक्रम के लिए नए दिशानिर्देश जारी किए थे, जिन्हें 2024-25 शैक्षणिक वर्ष से लागू किया जाना था.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *