विलमिंगटन में 21 सितंबर को होगा क्वाड समिट, बाइडेन करेंगे होस्ट, PM मोदी भी होंगे शामिल

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन 21 सितंबर को विलमिंगटन, डेलावेयर में क्वाड लीडर्स शिखर सम्मेलन की मेज़बानी करेंगे. व्हाइट हाउस ने कहा कि राष्ट्रपति बाइडेन ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बानीज़, भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और जापान के प्रधानमंत्री किशिदा फूमियो का स्वागत करने के लिए उत्सुक हैं. बता दें कि अगला क्वाड शिखर सम्मेलन भारत आयोजित करेगा.
व्हाइट हाउस ने कहा कि यह पहली बार है कि जब राष्ट्रपति बाइडेन बिलमिंगटन में विदेशी नेताओं की मेजबानी करने जा रहे हैं. यह उनके निजी संबंधों और क्वाड के महत्व को दर्शाता है.
व्हाइट हाउस में क्वाड नेताओं का सम्मेलन
व्हाइट हाउस ने कहा कि बाइडेन प्रशासन ने क्वाड को आगे बढ़ाने और इसे एक महत्वपूर्ण मंच बनाने को अपनी प्राथमिकता बनाया है. बता दें कि 2021 में व्हाइट हाउस में क्वाड नेताओं का एक सम्मेलन हुआ था. उसके बाद से हर साल यह सम्मेलन होता है. हाल के वर्ष में क्वाड के विदेश मंत्री आठ बार मिल चुके हैं. साथ ही इन देशों की सरकारें भी आपस में समन्वय बनाए हुए हैं.
देशों के बीच रणनीतिक सहयोग
इस सम्मेलन में स्वास्थ्य सुरक्षा, प्राकृतिक आपदाओं पर प्रतिक्रिया, समुद्री सुरक्षा, उच्च गुणवत्ता वाले बुनियादी ढांचे, महत्वपूर्ण और उभरती हुई तकनीक, जलवायु और स्वच्छ उर्जा और साइबर सुरक्षा जैसे महत्वपूर्ण विषय शामिल हैं. इस सम्मेलन का मुख्य उद्देश्य सदस्य देशों के बीच रणनीतिक सहयोग को मजबूत करना, एक स्वतंत्र और खुला हिंद प्रशांत क्षेत्र सुनिश्चित करना और इस क्षेत्र के सहयोगियों को ठोस लाभ प्रदान करना है.
2025 में भारत करेगा मेजबानी
बयान में कहा गया है कि अगले साल भारत अपने वडोदरा शहर में इस शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेगा. व्हाइट हाउस ने बताया कि बाइडेन ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथोनी अल्बानीज, भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और जापान के प्रधानमंत्री किशिदा फुमियो का स्वागत करने के इच्छुक हैं.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *