विवेकानंद रॉक मेमोरियल में पीएम मोदी की ध्यान साधना खत्म, संत तिरुवल्लर को किया नमन

पीएम नरेंद्र मोदी ने कन्याकुमारी के विवेकानंद रॉक मेमोरियल में चल रही 45 घंटे की साधना पूरी कर ली है. पीएम मोदी ने ध्यान साधना पूरी करने बाद यहां पास ही स्थित कवि तिरुवल्लर को नमन भी किया. वह गुरुवार को ठीक तीन बजे ध्यान साधना से बाहर आए. पीएण मोदी ने विवेकानंद रॉक मेमोरियल में उसी जगह पर ध्यान लगाया था, जहां स्वामी विवेकानंद ने साधना की थी. शनिवार सुबह सूर्योदय के समय सूर्य को अर्घ्य देने के बाद पीएम मोदी ने तीसरे और अंतिम दिन अपनी ध्यान साधना शुरू की थी.
सूर्य अर्घ्य आध्यात्मिक अभ्यास से जुड़ी एक परंपरा है, जिसमें भगवान सूर्य को जल अर्पित कर उन्हें नमन किया जाता है. तहत इसी पीएम मोदी ने लोटे से समुद्र में सूर्य को जल अर्पित किया इस दौरान उन्होंने माला भी जपी. भगवा वस्त्र धारण किए पीएम ने स्वामी विवेकानंद की प्रतिमा पर पुष्प भी अर्पित किए. इसके साथ ही उन्होंने मंडपम के चारों ओर चक्कर भी लगाए.
गुरुवार को कन्याकुमारी पहुंचे थे पीएम
पीएम नरेंद्र मोदी ध्यान साधना के लिए गुरुवार को कन्याकुमारी पहुंचे थे. यहां भगवती अम्मन मंदिर में पूजन करने के बाद वह फेरी से विवेकानंद रॉक मेमोरियल पहुंचे थे और ध्यान साधना शुरू की थी. कन्याकुमारी सूर्योदय और सूर्यास्त के दृश्यों के लिए मशहूर है. पीएम मोदी ने 30 मई की शाम को विवेकानंद रॉक मेमोरियल में ध्यान साधना करने पहुंचे थे. यह स्मारक स्वामी विवेकानंद को श्रद्धांजलि के स्वरूप में बनाया गया है और यह समुद्र के बीच में स्थित है.

#WATCH | PM Modi ends two-day-long meditation at Vivekananda Rock Memorial in Kanyakumari, Tamil Nadu pic.twitter.com/TY7snigzZI
— ANI (@ANI) June 1, 2024

45 घंटे रहे मौन, लिया सिर्फ तरल आहार
पीएम नरेंद्र मोदी गुरुवार शाम 6 बजकर 45 मिनट में विवेकानंद मेमोरियल में ध्यानरत थे. इस दौरान पीएम नरेंद्र मोदी पूरी तरह मौन रहे. इस दौरान पीएम मोदी ने सिर्फ तरल आहार का सेवन किया. उन्हें आहार में सिर्फ नारियल पानी और अंगूर का रस दिया गया.
चुनाव खत्म होने के बाद कन्याकुमारी पहुंचे
पीएम मोदी आखिरी चरण के चुनाव के लिए प्रचार अभियान खत्म होने के बाद तमिलनाडु के कन्याकुमारी पहुंचे. गुरुवार को कन्याकुमारी पहुंचने के बाद उन्होंने भगवती अम्मन मंदिर भी पूजा-अर्चना की थी. यह मंदिर देवी कन्याकुमारी को समर्पित है. इससे पहले 2019 के चुनाव प्रचार अभियान के बाद पीएम ने केदारनाथ गुफा में ध्यान लगाया था.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *