वेट लॉस के लिए पी रहे हैं नींबू पानी? तो पहले जान लें कितना है असरदार!

आजकल खराब लाइफस्टाइल की वजह से अधिकतर लोग मोटापे का शिकार हो जाते हैं. मोटापा अपने साथ कई सारी समस्याएं लेकर आता है जिसमें डायबिटीज, हृदय रोग जैसी गंभीर बीमारियां शामिल है. वहीं अगर आप समय रहते इसे कंट्रोल नहीं करते हैं तो ये और भी कई सारी समस्याएं पैदा कर सकता है.
वेट लॉस के लिए जहां कुछ लोग जिम जाकर घंटों पसीना बहाते हैं तो वहीं कुछ लोग इसके लिए घरेलू नुस्खों की मदद लेते हैं. वजन कम करना है तोसबसे पहले लोगों के मन में नींबू पानी का ही ख्याल आता है. लगभग हर एक इंसान अपनी लाइफ में एक न एक बार वेट लॉस के लिए नींबू पानी जरूर पीता है. लेकिन ये कितना असरदार है आपको ये भी जान लेना चाहिए.
कुछ लोगों का ये मानना है कि रोज सुबह खाली पेट नींबू पानी पीने से आपको इंस्टेंट एनर्जी मिलती है. नींबू पानी वैसे तो एक रिफ्रेशिंग ड्रिंक है, इसे पीकर आपका मूड फ्रेश रहता है और आपका शरीर भी ठंडा रहता है लेकिन इसे पीने से वजन कम होता है या नहीं, आइए जानते हैं इसके बारे में.
क्या नींबू पानी पीने से होता है वेट लॉस?
ऐसे कई सारे रिसर्च हुए हैं जिसमें इस बात का दावा किया गया है कि अगर आप रोज सुबह खाली पेट नींबू पानी पीते हैं तो इससे आपके वजन पर असर पड़ता है. सुबह गुनगुने पानी में अगर आप नींबू का रस मिलाकर पीते हैं तो इससे आपका मेटाबॉलिक रेट 30 प्रतिशत तक बढ़ जाता है. इससे वजन कम करने में मदद मिलती है.
नींबू में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो इसे अक अच्छा एंटी ऑक्सीडेंट भी बनाता है. रोज सुबह नींबू पानी पीने से शरीर में पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी जाता है जो एक्सरसाइज के दौरान कैलोरी बर्न करने में मददगार साबित होता है.
नींबू में पेक्टिन फाइबर मौजूद होता है जो आपके पेट को लंबे समय तक भरा रखता है.जिससे आपको जल्दी भूख नहीं लगती और आप ओवरईटिंग करने से भी बच जाते हैं.
ज्यादा नींबू पानी पीने के नुकसान
सिर्फ नींबू ही नहीं बल्कि किसी भी खट्टे फल का जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल आपको नुकसान पहुंचा सकता है.ज्यादा खट्टे फलों के सेवन दांतों के उपर की परत कमजोर या फिर पीली पड़ने लग जाती है. इसलिए बहुत अधिक मात्रा में नींबू पानी पीने से हमें बचना चाहिए.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *